कल है सावन की दूसरी सोमवारी, इस बार कृतिका नक्षत्र में बन रहे कई शुभ संयोग, जानें महादेव को कैसे करें प्रसन्न

भगवान शिव को अति प्रिय सावन मास का पहला सोमवार 26जुलाई को था। कल सावन का दूसरा सोमवार है। सावन के दूसरे सोमवार को भगवान महादेव की कृपा पाने का विशेष अवसर मिलने वाला है। ये सोमवार कृतिका नक्षत्र में पड़ने वाला है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:03 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:04 AM (IST)
कल है सावन की दूसरी सोमवारी, इस बार कृतिका नक्षत्र में बन रहे कई शुभ संयोग, जानें महादेव को कैसे करें प्रसन्न
कल है सावन की दूसरी सोमवारी, इस बार कृतिका नक्षत्र में बन रहे कई शुभ संयोग। जागरण

रांची, जासं। भगवान शिव को अति प्रिय सावन मास का पहला सोमवार 26जुलाई को था। कल सावन का दूसरा सोमवार है। सावन के दूसरे सोमवार को भगवान महादेव की कृपा पाने का विशेष अवसर मिलने वाला है। ये सोमवार कृतिका नक्षत्र में पड़ने वाला है। इसका एक बड़ा महत्व है। वहीं सोमवार को कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं जो इस दिन के व्रत की महीमा को और भी बढ़ा देते हैं।

सावन की नवमी को है सोमवारः

ज्योतिषाचार्य पंडित अजित मिश्रा बताते हैं कि बनारस पंचांग के अनुसार सावन का दूसरा सोमवार 02 अगस्त को है। इस दिन तिथि नवमी और कृत्तिका नक्षत्र रहेगा। सोमवार को चंद्रमा वृषभ राशि में गोचर करेगा, जहां पर राहु पहले से ही विराजमान है। राहु और चंद्रमा से इस दिन ग्रहण योग का निर्माण होगा। सावन मास की कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि रहेगी। हिंदू धर्म में नवमी की तिथि का विशेष महत्व माना गया है। नवमी की तिथि का संबंध भगवान राम से भी है। भगवान राम का जन्म इसीतिथि में हुआ था। इसके साथ ही इस तिथि में मां सिद्धिदात्री देवी का पूजन किया जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा का विशेष पुण्य प्राप्त होगा। नवमी की तिथि में पूजा और शुभ कार्य का फल अक्षय होता है।

बन रहा बुधादित्य योगः

इस सोमवार को शिव पूजन का विशेष महत्व रहेगा। हिंदू धर्म के अनुसार 27नक्षत्र हैं। इसमें तीसरे नक्षत्र का नाम भगवान शिव के बड़े पुत्र भगवान कार्तिकेय के नाम पर रखा गया है। इस नक्षत्र के स्वामी सूर्य और राशि के स्वामी शुक्र हैं। सोमवार को इन सब के बीच सूर्य कर्क राशि में बुध ग्रह के साथ बुधादित्य योग बना रहे हैं। वहीं शुक्र सिंह राशि में मंगल के साथ युति बना रहे हैं। जो अनंत फल देने वाला हो जाता है। इसलिए इस सोमवार का व्रत और शिव पूजन विशेष महत्व रखने वाला है।

chat bot
आपका साथी