सरयू राय ने CM हेमंत को लिखा पत्र, बेतला रेंज में दीवार खड़ी कर रहा वन विभाग, हटाने का आदेश दें

Jharkhand Political News Jamshedpur News पूर्व मंत्री ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा। कहा कि इससे वन्य जीवों का भ्रमण रुक जाएगा। मनुष्यों के साथ संघर्ष बढ़ेगा। दीवार उठाने का काम कैंपा के फंड से हो रहा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:41 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:54 AM (IST)
सरयू राय ने CM हेमंत को लिखा पत्र, बेतला रेंज में दीवार खड़ी कर रहा वन विभाग, हटाने का आदेश दें
Jharkhand Political News, Jamshedpur News पूर्व मंत्री ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के पूर्व मंत्री और जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर बेतला रेंज के भाग-एक और भाग-दो के बीच वन विभाग द्वारा बनाई गई लंबी दीवार को हटाने की मांग की है। पत्र में उन्होंने जिक्र किया है कि पलामू टाइगर रिजर्व के डाल्टनगंज-महुआडांड़ राज्य उच्च पथ से लगे बेतला रेंज के भाग-एक और भाग-दो के बीच वन विभाग ने एक लंबी दीवार खड़ी कर दी गई है। इसका काम अभी भी जारी है। पलामू टाइगर रिजर्व में टाइगर का तो नामोनिशान नहीं है, फिर भी हाथी, गौर, चीतल आदि अन्य वन्यजीवों की उपस्थिति यहां दर्ज की गई है।

इनका भ्रमण बेतला भाग-एक से भाग-दो के बीच होता रहता है। वन विभाग द्वारा खड़ी की गई लंबी दीवार के कारण यह भ्रमण रुक जाएगा और वन्यजीवों तथा मनुष्य के बीच संघर्ष की संभावना बढ़ जाएगी। वन संरक्षण अधिनियम-1980 अथवा वन्यजीव संरक्षण अधिनियम-1972 में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि दीवार खड़ी करके वनों एवं वन्यजीवों का संरक्षण किया जाए। उनके मुताबिक दीवार खड़ी करके बेतला वन क्षेत्र के भाग-एक और भाग-दो को अलग करने की कोई योजना न तो पलामू टाइगर रिजर्व के प्रबंधन कार्य में है और न ही राज्य सरकार ने इस तरह की किसी योजना की स्वीकृति दी है।

दीवार उठाने का काम कैंपा के फंड से हो रहा है। यह कैंपा के फंड का दुरुपयोग है। कैंपा के फंड का इस्तेमाल वनों के संरक्षण, वनरोपण, वन्यजीवों के संरक्षण आदि कार्यों में ही हो सकता है। ऐसा लगता है कि वन विभाग के अधिकारी नियमों, अधिनियमों में निहित प्रावधान की उपेक्षा कर इसके विपरीत कार्य कर रहे हैं। उन्होंने मांग की है कि वन संरक्षण एवं वन्यजीव संरक्षण विरोधी इस कार्रवाई को तत्काल रोककर खड़ी की गई दीवार को हटाया जाए। ऐसा अनियमित कार्य करनेवालों एवं इसकी स्वीकृति देनेवालों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाए। पत्र की प्रति उन्होंने मुख्य सचिव, झारखंड सरकार और वन विभाग के सचिव को भी प्रेषित की है।

chat bot
आपका साथी