Sarkari Job: झारखंड में 2000 नर्स ANM की बंपर बहाली... यहां देखें Details

Sarkari Job, Jharkhand News: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग 2000 नर्स एएनएम की बहाली कर रही है।

Sarkari Job Jharkhand News झारखंड कर्मचारी चयन आयोग में एएनएम के 1698 नियमित नियुक्ति तथा 287 बैकलॉग नियुक्ति हो रही है। सरकार के इस बहाली प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अनुमति देते ही बड़ी संख्या में एएनएम एक से दो माह के भीतर राज्य सरकार को मिल सकती हैं।

Alok ShahiTue, 04 May 2021 04:18 AM (IST)

रांची, राज्य ब्यूरो। Sarkari Job, Jharkhand News कोरोना के खिलाफ लड़ाई में चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल कर्मियों की भी कमी सामने आ रही है। आनेवाले समय में यदि मरीजों की संख्या और बढ़ती है तो यह समस्या और गहरा सकती है। राज्य सरकार ने इससे निपटने के लिए अल्प अवधि (छह माह) के लिए एएनएम तथा स्टाफ नर्स की बहाली तो शुरू की, लेकिन इसमें महज सौ एएनएम व स्टाफ नर्स ही बहाल हो सकीं। इससे प्रत्येक जिलों को पांच से भी कम संख्या में एएनएम तथा स्टाफ नर्स मिल पाईं।

राज्य सरकार को अपने अस्पतालों में एएनएम, स्टाफ नर्स या अन्य पारा मेडिकल कर्मियों की कमी को शीघ्र दूर करनी है तो स्थायी बहाली की ओर बढ़ना होगा। यह बहुत मुश्किल काम भी नहीं है, क्योंकि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग में एएनएम के 1,698 नियमित नियुक्ति तथा 287 बैकलॉग नियुक्ति के लिए आवेदन दो साल पहले मंगाए जा चुके हैं।

सरकार यदि इस बहाली प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अनुमति देती है तो इतनी संख्या में एएनएम एक से दो माह के भीतर राज्य सरकार को मिल सकती हैं। जहां तक प्रतियोगिता परीक्षा की बात है तो नियम को शिथिल कर एकेडमिक अंकों व अनुभव के आधार पर भी नियुक्ति की जा सकती है। आपदा को देखते हुए ऐसा किया जा सकता है। इसी तरह लैब तकनीशियन व फार्मासिस्ट के पदों पर भी शीघ्र नियुक्ति शुरू की जा सकती है। बता दें कि नियमावली की पेंच में इन पदों पर बहाली लंबे समय से नहीं हो पाई है।

किसके कितने पद रिक्त

लैब तकनीशियन : 500 फार्मासिस्ट : 412 एएनएम : 1985 स्टाफ नर्स : 1500

नोट - ये रिक्त पद स्वीकृत बलों के अनुसार है, जबकि आइपीएच नॉर्म्स के अनुसार आवश्यक पद ही स्वीकृत नहीं है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.