सुखदेवनगर में धार्मिक स्थल के विवाद में पथराव व लाठीचार्ज के बाद धरने पर बैठे मंत्री

सब हेड-डीएसपी समेत तीन पुलिसकर्मी व दोनों पक्षों के आधा दर्जन लोग घायल ---------------------

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 03:31 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 03:31 AM (IST)
सुखदेवनगर में धार्मिक स्थल के विवाद में पथराव व लाठीचार्ज के बाद धरने पर बैठे मंत्री
सुखदेवनगर में धार्मिक स्थल के विवाद में पथराव व लाठीचार्ज के बाद धरने पर बैठे मंत्री

सब हेड-डीएसपी समेत तीन पुलिसकर्मी व दोनों पक्षों के आधा दर्जन लोग घायल

------------------------

हाईलाइटर्स-

-पुलिस ने एक पक्ष की दो महिलाओं समेत 12 लोगों को हिरासत में लिया

-बोले मंत्री, पुलिस ने की एकतरफा कार्रवाई

- उपद्रवियों ने की फायरिंग, पुलिस ने नहीं की पुष्टि

-मंत्री से वार्ता के बाद पुलिस ने हिरासत में लिए लोगों को पीआर बांड पर छोड़ा

-मंदिर के पास गंदगी फैलाने व छेड़खानी से भड़का विवाद

-----------------------

जागरण संवाददाता, रांची : कुम्हार टोली में मंदिर के पास गंदगी फैलाने और छेड़खानी के मुद्दे पर बुधवार को दूसरे दिन भी जमकर बवाल हुआ। दो समुदायों के बीच भड़के विवाद में जहां दोनों ओर से काफी देर तक जमकर ईंट-पत्थर चले वहीं पुलिस ने भी भीड़ को तितर-बितर करने के लिए दोनों पक्षों के लोगों पर जमकर लाठियां बरसाईं। पथराव में डीएसपी समेत तीन पुलिसकर्मी एवं दोनों पक्षों के आधा दर्जन लोग घायल हो गए। इसके बाद पुलिस ने एक ही पक्ष की दो महिलाओं सहित 12 लोगों को हिरासत में ले लिया। जिन्हें बाद में मंत्री सीपी सिंह व पुलिस के आलाधिकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद शाम को पीआर बांड भराकर छोड़ दिया गया।

इससे पूर्व घटना की जानकारी मिलने पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह घटनास्थल सुखदेवनगर थाना क्षेत्र स्थित कुम्हार टोली के संग्राम चौक पर पहुंचे। वहां लोगों ने उन्हें मंदिर के पास गंदगी फैलाने व छेड़खानी करने के बाद भी पुलिस पर कार्रवाई न करने की जानकारी दी। लोगों ने उन्हें बताया कि जब इलाके के लोगों ने विरोध किया तो दूसरे पक्ष के लोग हमलावर हो गए। उन्हें जवाब दिया गया तो पुलिस ने शांति-व्यवस्था कायम करने के नाम पर एकतरफा कार्रवाई की। यह सुनकर मंत्री कोतवाली पहुंचे और पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाते हुए थाने में ही कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठ गए। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

गौरतलब है कि मंगलवार को इस मुद्दे पर विवाद भड़कने के बाद पुलिस ने उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर शांत कर दिया था। 24 घंटे बाद भी गंदगी फैलाने व छेड़छाड़ के आरोपितों की गिरफ्तारी न होने से भड़के लोग बुधवार की सुबह फिर घरों से निकल कर हंगामा करने लगे। यह देख दूसरे संप्रदाय के युवक भी लाठी-डंडे लेकर सड़कों पर उतर कर विरोध जताने लगे।

दोनों पक्षों को आमने-सामने आते देख वहां पहले से ही भारी संख्या में तैनात पुलिस बल ने भी मोर्चा संभाला। इसके बावजूद दोनों पक्षों के लोग एकदूसरे पर देर तक लाठी-डंडे से हमला व पथराव करते रहे। इलाके में भगदड़ मच गई। पथराव के साथ-साथ गोली चलने की आवाज भी सुनाई दी। पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

--------------

डीएसपी के पैर में लगी चोट, एएसआइ रिम्स में इलाजरत

पथराव में कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार, एएसआइ व सिपाही समेत दोनों पक्षों के आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं। घायलों में एएसआइ मुन्ना सिंह, सिपाही रामेश्वर सिंह एवं दोनों पक्षों के आधा दर्जन लोग शामिल हैं। डीएसपी के पैर में चोट लगी है। घायल एएसआइ रिम्स में इलाजरत है। वहीं, पथराव में कोतवाली इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल के दोनों मोबाइल चकनाचूर हो गए।

----------------

सिटी एसपी के नेतृत्व में पुलिस ने जमकर बरसाई लाठियां

मामला बढ़ता देख सिटी एसपी अमन कुमार, कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल अतिरिक्त फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने पथराव कर रहे दोनों समुदायों के लोगों पर जमकर लाठियां बरसाईं और मामले को शांत कराया।

-------------

मंत्री ने चौपट कानून-व्यवस्था का हवाला दे एसएसपी को फटकारा

इस मामले को लेकर मंत्री सीपी सिंह के धरने पर बैठने की सूचना मिलने के बाद एसएसपी अनीश गुप्ता भी कोतवाली थाना पहुंचे। मंत्री ने एसएसपी, सिटी एसपी और ट्रैफिक एसपी के साथ बंद कमरे में बैठक की। राजधानी की चौपट कानून-व्यवस्था को लेकर मंत्री ने एसएसपी को जमकर फटकार लगाई। एसएसपी ने नगर विकास मंत्री को आश्वासन दिया कि जल्द ही व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी। वार्ता के बाद मंत्री ने धरना समाप्त करने की घोषणा की।

--------------

दुकानदारों ने नहीं खोली दुकानें

स्थानीय दुकानदारों ने मामला शांत होने के बावजूद अपनी दुकानें बंद रखीं। मामले की गंभीरता को देखते हुए पूरे इलाके में अतिरिक्त फोर्स तैनात है।

----------------------

यह थी बवाल की वजह

कुम्हार टोली, संग्राम चौक में मंगलवार को छेड़खानी व धार्मिक स्थल के पास गंदगी फैलाने को लेकर विवाद शुरू हुआ था। एक समुदाय के लोगों ने गंदगी फैलाने का विरोध किया था। दूसरे समुदाय के लोगों ने धमकी दी थी। इसके बाद मंगलवार को मोहल्ले के लोगों ने हंगामा किया था। जिस पर पुलिस ने 24 घंटे के अंदर आरोपित की गिरफ्तार का आश्वासन दिया था। लेकिन गिरफ्तारी नहीं हुई तो बुधवार की सुबह एक समुदाय के लोग सड़क पर उतर कर विरोध करने लगे, जिसके बाद दूसरे समुदाय के लोग भी निकल आए और बवाल शुरू हो गया।

-----------------------

कोट-

इस मामले में विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। दोषियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी चल रही है।

-अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

chat bot
आपका साथी