रांची में बालू माफिया हावी, हर दिन चोरी हो रहा करोड़ों का बालू Ranchi News

Jharkhand News दिखावे के लिए प्रशासन अवैध बालू को पकड़ती है लेकिन महज कुछ देर में वाहन छूट जाता है। खलारी के चूरी साफीह नदी से सुबह से लेकर शाम तक 100 से ज्यादा गाड़ियां निकलती है जिनमें अवैध बालू की धुलाई हो रही है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 12:53 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 01:26 PM (IST)
रांची में बालू माफिया हावी, हर दिन चोरी हो रहा करोड़ों का बालू Ranchi News
रांची के चूरी साफीह नदी से बालू का उठाव करता ट्रैक्‍टर। जागरण

रांची, जासं। रांची में बालू माफिया जबरदस्त रूप से हावी हैं। जिले के अधिकांश नदियों से बालू का अवैध उठाव धड़ल्ले से किया जा रहा है। खलारी स्थित चूरी साफीह नदी से हर दिन करोड़ों की बालू की चोरी की जा रही है। स्थानीय प्रशासन की शह पर माफिया बालू से तेल निकाल रहे हैं। लेकिन उन्हें कोई रोकने टोकने वाला नहीं है। खबर है कि बालू की अवैध धुलाई और चोरी में स्थानीय प्रशासन की भी मिलीभगत है।

इसमें कुछ सफेदपोश का भी संरक्षण मिला हुआ है। दिखावे के लिए प्रशासन अवैध बालू लदे वाहन को पकड़ती है लेकिन महज कुछ देर में वाहन छूट जाता है। खलारी के चूरी साफीह नदी से सुबह से लेकर शाम तक में 100 से ज्यादा गाड़ियां निकलती हैं जिनमें अवैध बालू की धुलाई हो रही होती है। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत अंचलाधिकारी और रेंजर से की है, लेकिन इस शिकायत पर अनदेखी जारी है।

न ग्राम सभा की सहमति, न ही नीलामी

खलारी के साफही नदी से बालू उठाव के लिए ना सभा से सहमति ली गई है और ना ही उसकी नीलामी की प्रक्रिया ही हुई है। अवैध रूप से बालू की चोरी चल रही है। इस चोरी में किसी का भी नियंत्रण नहीं दिख रहा है। सुबह से लेकर शाम तक बेखौफ बालू का उठाव जारी है। इस नदी से बालू की चोरी कर रांची के अलग-अलग हिस्सों में बिक्री की जा रही है।

chat bot
आपका साथी