रांची में सहोदया की बैठक में प्राचार्यों ने कहा- घटाई जाए परीक्षा की अवधि

रांची सहोदया स्कूल कॉम्प्लेक्स के प्राचार्यों की आनलाइन बैठक बुधवार को हुई। इसमें सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा के स्वरूप और आयोजन पर चर्चा हुई। चेयरमैन सह जेवीएम श्यामली के प्राचार्य ने कहा कि बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा उचित समय एवं सुरक्षा मानकों के साथ ली जानी चाहिए।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 01:59 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 01:59 PM (IST)
रांची में सहोदया की बैठक में प्राचार्यों ने कहा- घटाई जाए परीक्षा की अवधि
सहोदया की बैठक में प्राचार्यों ने कहा- घटाई जाए परीक्षा की अवधि। जागरण

रांची, जासं । रांची सहोदया स्कूल कॉम्प्लेक्स के प्राचार्यों की आनलाइन बैठक बुधवार को हुई। इसमें सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा के स्वरूप और आयोजन पर चर्चा हुई। सहोदया के चेयरमैन सह जेवीएम श्यामली के प्राचार्य समरजीत जाना, सहोदया के सचिव सह डीएवी जोन एफ के सहायक क्षेत्रीय निदेशक एमके सिन्हा व ट्रेजरर सह फिरायालाल स्कूल के प्राचार्य नीरज कुमार ने संयुक्त रूप से कहा कि बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा उचित समय एवं सुरक्षा मानकों के साथ ली जानी चाहिए। परीक्षा की अवधि तीन घंटे के बजाए सीबीएसई के नियमानसार समय कम होना चाहिए। इस पर सभी प्राचार्यों ने सहमति जताई।

प्राचार्यों का कहना था कि कोविड को देखते हुए परीक्षा का पैटर्न बदलना बदले। बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या बढ़ानी चाहिए ताकि परीक्षा की अवधि कम किया जा सके। इसका फायदा छात्र, वीक्षक एवं परीक्षक सभी को होगा। इन्हें परीक्षा केंद्र पर कम समय तक ठहरना पड़ेगा। कोरोना से बचाव का एक प्रयास होगा। इसके अलावा बहुविकल्पीय प्रश्न अधिक होने से परीक्षा परिणाम जल्द जारी करने में सहूलियत होगी। श्रम की भी बचत होगी। गौरतलब है कि सीबीएसई ने परीक्षा के आयोजन व स्वरूप पर स्कूलों से लेकर आमलोगों से राय मांगी है। बैठक में  36 सीबीएसई विद्यालय के प्राचार्य शामिल हुए। धन्यवाद ज्ञापन सहोदया समूह के सेक्रेट्री एमके सिन्हा ने किया।

chat bot
आपका साथी