पूर्ण लाकडाउन से पहले बाजार में दिखी भीड़, लोगों ने इक्कठा किए जरूरी सामान

साप्ताहिक लाकडाउन से एक दिन पूर्व बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:45 AM (IST)
पूर्ण लाकडाउन से पहले बाजार में दिखी भीड़, लोगों ने इक्कठा किए जरूरी सामान
पूर्ण लाकडाउन से पहले बाजार में दिखी भीड़, लोगों ने इक्कठा किए जरूरी सामान

जासं, रांची: कोरोना संक्रमण की दर कम होने बाद सरकार ने पूर्वी सिंहभूम जिले को छोड़कर बाकी सभी जिलों में बाजार को सख्त निर्देशों के साथ खोल दिया है। मगर इसके साथ ही सरकार ने सड़क पर लोगों की भीड़ को नियंत्रित और संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए हर रविवार को कंप्लीट लाकडाउन की घोषणा की है। ये कंप्लीट लाकडाउन की अवधि शनिवार चार बजे से सोमवार की सुबह छह बजे तक रहेगी। ऐसे में शनिवार को बाजार बंध होने से पहले लोग अपने-अपने लिए जरूरी सामान इक्कठा करने के लिए सड़कों पर दिखे। लोग दूध से लेकर सब्जी आदि की खरीदारी कर रहे थे। वहीं ऐसे लोग जिनके घरों मे इस माह शादी है वो भी बाजार में खरीदारी करते दिखे। इनको मिलेगी छूट:

बंद के दौरान राज्य में खनन, निर्माण, औद्योगिक प्रतिष्ठान और कृषि कार्य से जुड़े कार्य पर कोई रोक नहीं होगी। मगर इस दौरान इनसे जुडी़ दुकानें बंद रहेगी। ऐसे में इनसे जुड़ी अगर कोई चीज खरीदनी है तो उसकी तैयारी आज ही करनी होगी। बंदी के दौरान अवैध रूप से व्यापार करते या नियम का उल्लंघन करते पकड़े जाने पर जिला प्रशासन के द्वारा कठोर कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में सरकारी आदेश के तहत सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों को शाम चार बजे तक खुलने की इजाजत है। हालांकि इस दौरान मेडिकल शाप, डाग्नोस्टिक सेंटर, क्लिनिक, अस्पताल, पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, रसोई गैस, रेस्टोरेंट से खाने की होम डिलीवरी, कोल्ड स्टोरेज, गोदाम, हाइवे पर ढाबा, और माल वाहक वाहनों को छूट मिलेगी। डरा रही है बाजार की भीड़:

सरकार के द्वारा सख्त निर्देशों के साथ बाजार खोला गया है। मगर साप्ताहिक लाकडाउन से पहले बाजार में लोगों की भीड़ अब डरा रही है। अपर बाजार से लेकर हर छोटे-बड़े बाजार और सब्जी मंडियों में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है। सदर अस्पताल में पोस्ट कोविड ओपीडी के इंचार्ज डा अजीत कुमार बताते हैं कि ऐसी हालत रही तो हम कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को फेस करने वाले सबसे पहले राज्य बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगले दो महीने की हमारी समझदारी पर निर्भर है कि राज्य में कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी। डा अजीत कुमार ने लोगों से अपील की है कि वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित है। वो जल्द से जल्द टीका लें। इससे हम तीसरी लहर से निपटने में मदद मिलेगी।

---------------------- कोट

बंदी केवल एक दिन की है। मगर कई ऐसे काम हैं जो आज ही निपटाने पड़े। कल दुकान नहीं खुलने से परेशानी होती। इसके अलावा खाने पीने की चीज भी खरीद ली है।

विकास तिर्की, रातू रोड

दूध सब्जी आदि घर की ऐसी जरूरत है जो हर दिन खरीदनी पड़ती है। मगर सरकार ने हमारे फायदे के लिए एक दिन का लाकडाउन रखा है। ऐसे में हमने आज ही अगले दिन की खरीदारी कर ली है।

मोहमद इरफान, मेन रोड

हार्डवेयर दुकानदारों को लाकडाउन में छूट नहीं है। मगर निर्माण कार्य हो सकेंगे। ऐसे में आज बड़ी संख्या में ऐसे ग्राहक आए जिन्होंने अपने निर्माण सामग्री की एडवांस खरीदारी की है।

संजीव कुमार, हार्डवेयर दुकानदार

एक दिन की बंदी से ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है। ऐसे में केवल खाने पीने की चीजें की खरीदारी की है। दूध की दुकान बंद होने से थोड़ी दिक्कत होती मगर आज खरीदारी करके हमने समस्या का समाधान कर लिया।

संतोष साहू, कोकर

chat bot
आपका साथी