बिन परीक्षा दिए अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे आरयू के छात्र

राची यूजी-पीजी एलएलबी एलएलएम और बीटेक के छात्र बिना परीक्षा के अगले सेमेस्टर में प्रवेश करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 02:19 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 02:19 AM (IST)
बिन परीक्षा दिए अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे आरयू के छात्र
बिन परीक्षा दिए अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे आरयू के छात्र

जागरण संवाददाता, राची : यूजी-पीजी, एलएलबी, एलएलएम और बीटेक के छात्र बिना परीक्षा के अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे। केवल फाइनल सेमेस्टर के विद्याíथयों को परीक्षा देनी होगी। एमबीबीएस की परीक्षा भी पहले की तरह ही आयोजित की जाएगी। छात्रों को यूजीसी और एआइसीटीई द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार प्रमोट किया जाएगा। मंगलवार को कुलपति डॉ. रमेश कुमार पाडेय की अध्यक्षता में कोविड-19 और एकेडमिक काउंसिल की बैठक हुई, जिसमें प्रमोट करने से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई। अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने के लिए मिड सेमेस्टर में मिले अंक को आधार बनाया जाएगा। मिड सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। बैठक में प्रोवीसी डॉ. कामिनी कुमार, डीएसडब्ल्यू डॉ. पीके वर्मा, रजिस्ट्रार डॉ. अमर चौधरी, परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजेश कुमार, प्राचार्या डॉ. मंजू सिन्हा, डॉ. यूसी मेहता, डॉ. वीएस तिवारी, डॉ. एस निहार, प्रो. अशोक सिंह, डॉ. ज्ञान सिंह सहित अन्य थे।

---

प्री सबमिशन ऑफलाइन, वायवा ऑनलाइन

बैठक में निर्णय हुआ कि पीएचडी प्री सबमिशन ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। वहीं पीएचडी वायवा के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे संबंधित प्रस्ताव पर एकेडमिक काउंसिल ने मुहर लगा दी। मेडिकल क्षेत्र में पीएचडी के लिए पहली बार रेगुलेशन बना है। रिम्स प्रबंधन द्वारा बनाए गए रेगुलेशन को काउंसिल की बैठक में स्वीकृति प्रदान कर दी गई। अब जल्द ही पीएचडी कोर्स में नामाकन के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। अच्छी बात यह है कि इसमें जूलॉजी के भी स्टूडेंट्स भाग ले सकेंगे।

---

एमबीबीएस परीक्षा के लिए होगा होम सेंटर

एमबीबीएस की परीक्षाओं के लिए रिम्स के निदेशक अधिकृत किया गया है। परीक्षा के लिए होम सेंटर बनाया गया है। केंद्र में सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगाए गए हैं। इधर एलएलबी सेमेस्टर टू और सेमेस्टर चार की आतरिक परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे, जबकि एलएलएम सेमेस्टर दो में ऑब्जेक्टिव प्रश्न। एलएलबी व एलएलएम परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉ डीन पंकज चतुर्वेदी को अधिकृत किया गया है।

chat bot
आपका साथी