RSS: दत्तात्रेय होसबले बोले- लॉकडाउन के समय स्वयंसेवकों का काम सराहनीय, समाज हित में करते रहें सेवा कार्य

RSS Dattatreya Hosabale राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि समाज हित में स्वयंसेवकों को अभी सेवा कार्य करते रहना चाहिए। लॉकडाउन के समय जिस तरह का सेवा कार्य स्वयंसेवकों ने किया वह सराहनीय है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 04:00 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 05:35 PM (IST)
RSS: दत्तात्रेय होसबले बोले- लॉकडाउन के समय स्वयंसेवकों का काम सराहनीय, समाज हित में करते रहें सेवा कार्य
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले की फाइल फोटो। जागरण

रांची (संजय कुमार) । RSS Dattatreya Hosabale राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि समाज हित में स्वयंसेवकों को अभी सेवा कार्य करते रहना चाहिए। लॉकडाउन के समय जिस तरह का सेवा कार्य स्वयंसेवकों ने किया, वह सराहनीय है। अभी हमें प्रवासी मजदूरों, बेरोजगारों व विद्यार्थियों की चिंता करनी होगी। जहां तक कोरोना संक्रमण के कारण बंद शाखाओं को फिर से शुरू करने की बात है तो सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करने के साथ-साथ स्थानीय परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए मैदानों व पार्कों में फिर से शाखा शुरू की जा सकती है। परंतु स्वयंसेवकों की संख्या काफी कम रहेगी। शाखा लगाते समय शारीरिक दूरी का पालन करेंगे।

अनिवार्य रूप से मास्क लगाएंगे। बाल स्वयंसेवकों की शाखा अभी नहीं लगेगी। वह गुरुवार को रांची में राष्ट्रीय

स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के झारखंड प्रांत कार्यकारिणी के सदस्यों के साथ चर्चा कर रहे थे। मार्च के बाद आरएसएस के अखिल भारतीय अधिकारियों की प्रांत कार्यकारिणी के सदस्यों के साथ ऑनलाइन बैठकें तो चल रही थीं, परंतु सरकार से अनुमति मिलने के बाद अब छोटी संख्या में कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए ऑफलाइन बैठकें भी शुरू हो गई हैं।

सह सरकार्यवाह दो दिनों के प्रवास पर बुधवार को रांची पहुंचे थे। संघ सूत्रों के अनुसार दत्तात्रेय ने कहा कि सेवा कार्य के लिए अधिक संख्या में स्वयंसेवकों को सक्रिय रहने की जरूरत है। स्वयं, अपने परिवार एवं समाज की चिंता हमें करनी है। कहा, कोरोना के कारण लाखों विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो गई है। स्वयंसेवकों के साथ-साथ अनुषांगिक संगठनों से जुड़े लोगों को इस बात की चिंता करनी चाहिए कि कैसे उनकी पढ़ाई बाधित न हो। अपने आसपास के विद्यार्थियों को क्या हम लोग पढ़ाने का काम कर सकते हैं। इस पर सभी लोगों को विचार करना चाहिए। कोरोना संकट के कारण जो बेरोजगार हो गए हैं उनकी भी चिंता हमलोगों को करनी चाहिए। सूत्रों के अनुसार बैठक में झारखंड की स्थानीय समस्याओं पर भी चर्चाएं हुईं।

ग्राम संपर्क अभियान चलाएंगे स्वयंसेवक

दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि राम मंदिर निर्माण में सभी लोगों की सहभागिता हो इसकी चिंता करनी है। इसके लिए अगले वर्ष मकर संक्रांति के दिन से लेकर 27 फरवरी तक पूरे देश में ग्राम संपर्क अभियान चलाया जाएगा। गांवों में जाकर लोगों से राम मंदिर निर्माण के लिए राशि संग्रह करने का काम स्वयंसेवक करेंगे। प्रयास रहेगा कि कोई भी गांव छूटे नहीं।

chat bot
आपका साथी