Indian Railways: बुजुर्गों के आरक्षित बर्थ पर युवाओं को सफर कराने वाले 2 टिकट दलाल गिरफ्तार

कोडरमा पुलिस की गिरफ्त में टिकट दलाल।
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 01:30 PM (IST) Author: Sujeet Kumar Suman

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जासं। IRCTC Ticket Booking ट्रेन में बुजुर्गों के लिए आरक्षित बर्थ पर युवाओं को सफर कराने वाले टिकट दलाली के दो आरोपितों को आरपीएफ व सीआइबी धनबाद की टीम ने गिरफ्तार किया है। दोनों को सोमवार को धनाबाद रेल न्यायालय भेज दिया गया है। इस संबंध में धनबाद रेल मंडल के कमांडेंट हेमंत कुमार ने बताया कि दानापुर रेल मंडल से सूचना प्राप्त हुई थी कि सीनियर सिटीजन के नाम पर कुछ युवा मजदूर तबके के लोग रेलवे में सफर कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण काल में चल रहे स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के दौरान टीटीई के सामने अक्सर इस तरह का मामला सामने आ रहा था। टिकट पर यात्रा करनेवाले की आयु अधिक मिल रही थी। सूचना मिली थी कि इसमें टिकट दलालों का एक रैकेट काम कर रहा है, जो कम शिक्षित प्रवासी मजदूरों को इस तरह का टिकट बनाकर दे रहे हैं। सूचना के आधार पर आरपीएफ कोडरमा, आरपीएफ हजारीबाग रोड व सीआइबी धनबाद की एक टीम ने रविवार को गिरिडीह जिला अंतर्गत बिरनी थाना क्षेत्र के चतरो गांव में एक व्यक्ति शाहिद इकबार अंसारी मोबाइल नं. 7255867917 व यहीं के एक दुकानदार आशीष चौबे को गिरफ्तार किया।

टिकट बनाने में शाहिद के उक्त मोबाइल व दुकानदार के लैपटॉप का उपयोग हो रहा था। लैपटॉप चेक करने पर पर्सनल यूजर आइडी पर बनाए गए कुल 19 अदद टिकट पाए गए। इसमें 12 फ्यूचर जर्नी के व 7 पास्ट जर्नी के ई-टिकट मिले। इन टिकटों की कुल कीमत Rs.19419/-है। उपरोक्त घटना के बाबत आरपीएफ पोस्ट कोडरमा में मुकदमा अपराध संख्या 47/2020 रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत पंजीकृत किया गया है। गिरफ्तार दोनों अभियुक्त को दिनांक को सोमवार को रेल न्यायालय धनबाद के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.