Jharkhand: रिम्स में सीटी स्कैन व तीन आरटी-पीसीआर मशीनें क्रय करने की मिली मंजूरी

राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में कोरोना मरीजों की जांच के लिए सीटी स्कैन तथा तीन आरटी-पीसीआर मशीनें क्रय करने की मंजूरी मिल गई है। झारखंड हाईकोर्ट की फटकार के बाद बुधवार को रिम्स शासी परिषद की विशेष बैठक ऑनलाइन हुई जिसमें इन मशीनों के क्रय की मंजूरी दी गई।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:24 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 04:24 PM (IST)
Jharkhand: रिम्स में सीटी स्कैन व तीन आरटी-पीसीआर मशीनें क्रय करने की मिली मंजूरी
रिम्स में सीटी स्कैन व तीन आरटी-पीसीआर मशीनें क्रय करने की मिली मंजूरी। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो । राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में कोरोना मरीजों की जांच के लिए सीटी स्कैन तथा तीन आरटी-पीसीआर मशीनें क्रय करने की मंजूरी मिल गई है। झारखंड हाईकोर्ट की फटकार के बाद बुधवार को रिम्स शासी परिषद की विशेष बैठक ऑनलाइन हुई जिसमें इन मशीनों के क्रय की मंजूरी दी गई।

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, रिम्स के रेडियोलाॅजी इकाई, ट्राॅमा सेंटर के लिए 256 स्लाईस सीटी स्कैन मशीन का क्रय किया जाएगा। साथ ही कोरोना की जांच बढ़ाने के लिए तीन अतिरिक्त आरटी-पीसीआर मशीन खरीदी जाएगी। वर्तमान में यहां चार मशीन कार्यरत हैं। बैठक में रिम्स के माइक्रोबायोलाॅजी विभाग के लिए चार साईंटिस्ट तथा आठ लैब टेक्नीशियन के पद के सृजन की स्वीकृति प्रदान की गई। कार्य की अकास्मिकता को देखते हुए फिलहाल इन पदों पर अनुबंध के आधार पर नियुक्त कर कार्य लेने की स्वीकृति दी गई।

बैठक में कार्डियोलाॅजी विभाग के कैथलैब बी-प्लेन कैथलैब तथा सिंगल प्लेन कैथलैब स्थापित करने के लिए सफल निविदादाताओं की दर की जिम्मेदारी तय करते हुए क्रय की स्वीकृति दी गई। वहीं, इसी विभाग में इको कार्डियोग्राफी तथा डुएल चेंबर पेसमेकर के सफल निविदादाताओं से क्रय की क्रय की स्वीकृति दी गई। बैठक में लोकसभा सदस्य संजय सेठ, विधायक समरी लाल, रिम्स निदेशक डा. कामेश्वर प्रसाद के अलावा विभिन्न पदाधिकारी शामिल हुए। बता दें कि झारखंड हाईकोर्ट ने रिम्स में मशीनें नहीं खरीदे जाने से मरीजों की हो रही परेशानी पर सवाल उठाते हुए रिम्स प्रबंधन को फटकार लगाई थी।

chat bot
आपका साथी