International Yoga Day 2019: योगमय हुई रांची, 20 को मोरहाबादी में योग प्रदर्शनी Ranchi News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को होनेवाले राष्ट्रीय कार्यक्रम से पहले रांची योगमय हो गई है। लगभग सभी सड़कें और चौक-चौराहे संबंधित होर्डिंग से पट गई हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 18 Jun 2019 10:43 AM (IST) Updated:Tue, 18 Jun 2019 06:03 PM (IST)
International Yoga Day 2019: योगमय हुई रांची, 20 को मोरहाबादी में योग प्रदर्शनी Ranchi News
International Yoga Day 2019: योगमय हुई रांची, 20 को मोरहाबादी में योग प्रदर्शनी Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। International Yoga Day 2019 - अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को आयोजित होनेवाले राष्ट्रीय कार्यक्रम से पहले रांची योगमय हो गई है। लगभग सभी सड़कें और चौक-चौराहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम संबंधित होर्डिंग से पट गई हैं। मंगलवार से योग का पूर्वाभ्यास विभिन्न जगहों पर शुरू हो गया है, जो तीन दिनों तक चलेगा।

मंगलवार से तीन दिनों तक बरियातू रोड स्थित आइएएस क्लब में योग का पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के अलावा कई आला पदाधिकारी व अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए। यह पूर्वाभ्यास सुबह साढ़े छह बजे से शुरू हुआ। इधर, राज्य के आयुष निदेशालय ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से रांची के मोरहाबादी मैदान में योग प्रदर्शनी का आयोजन का निर्णय लिया है।

24 जून तक आयोजित होनेवाली इस प्रदर्शनी का उद्घाटन भी स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी 20 जून को करेंगे। योग प्रदर्शनी में योग के विभिन्न आसनों, इसकी विधियां तथा इसके फायदों की जानकारी तस्वीरों के माध्यम से दी जाएगी। पांच दिनों तक आयोजित इस कार्यक्रम में चिकित्सा कैंप भी लगाया जाएगा।

इसमें होम्योपैथी, आयुर्वेद तथा यूनानी चिकित्सा पद्धति से लोगों का इलाज किया जाएगा। 20 जून को सुबह आठ बजे मोरहाबादी मैदान से योग रैली (रन फॉर योगा) भी निकाली जाएगी। वहीं, 20 जून को ही स्टेट योगा सेंटर में शाम चार बजे से योगा पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी