JOB: झारखंड में डॉक्‍टर और नर्स की बहाली, इतनी मिलेगी सैलरी; जानें पूरी डिटेल

Recruitment in Jharkhand Hindi News झारखंड के रांची धनबाद बोकारो जमशेदपुर सहित सभी प्रमंडल मुख्यालयों में नियुक्ति होगी। सभी जिलों के सिविल सर्जनों को अपने स्तर से भी बहाली के निर्देश दिए गए हैं। छह माह के लिए बहाली शुरू हो रही है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:03 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:08 PM (IST)
JOB: झारखंड में डॉक्‍टर और नर्स की बहाली, इतनी मिलेगी सैलरी; जानें पूरी डिटेल
Recruitment in Jharkhand, Hindi News छह माह के लिए बहाली शुरू हो रही है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी वृद्धि होने के बाद सरकारी अस्पतालों में मानव संसाधन भी कम पड़ने लगे हैं। खासकर चिकित्सकों, लैब तकनीशियन, एएनएम तथा स्टाफ नर्स की काफी कमी पड़ गई है। इसे देखते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड ने अल्प अवधि (छह माह) के लिए एएनएम तथा स्टाफ नर्स की बहाली का निर्णय लिया है। इसके लिए योग्य अभ्यर्थियों से ईमेल के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जनों को अपने स्तर से भी चिकित्सकों एवं अन्य पारा मेडिकल कर्मियों की नियुक्ति के निर्देश दिए हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड से रांची, धनबाद, बोकारो, रामगढ़, जमशेदपुर सहित सभी प्रमंडल मुख्यालयों में एएनएम तथा स्टाफ नर्स की बहाली की जा रही है। आवश्यक संख्या में अभ्यर्थी मिलने के बाद अन्य जिलों में भी नियुक्ति होगी। एएनएम के लिए प्रतिमाह 13 हजार रुपये तथा स्टाफ नर्स के लिए 16,500 रुपये मानदेय तय किए गए हैं। नियुक्ति एकेडमिक अंकों, अनुभव तथा ऑनलाइन साक्षात्कार के आधार पर होगी। इधर, स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कुछ जिलों ने अपने स्तर से भी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। चतरा जिला में चिकित्सकों एवं अन्य पारा मेडिकल कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसी तरह, खूंटी में स्टाफ नर्स तथा एंबुलेंस चालक की बहाली की भी प्रक्रिया शुरू की गई है।

मेडिकल छात्रों व प्रशिक्षुओं की सेवा ले सकती है सरकार

राज्य सरकार मेडिकल कॉलेजों में अध्ययन कर रहे मेडिकल छात्रों को भी कोरोना मरीजों के इलाज में लगाने पर विचार कर रही है। साथ ही नर्सिंग, फार्मेसी व पारा मेडिकल संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों की भी सेवा लेने पर विचार कर रही है। इससे राज्य को लगभग 500 चिकित्सा छात्रों तथा लगभग दो हजार पारा मेडिकल छात्रों की सेवा मिल जाएगी।

ऑक्सीजन सप्लाई में लगाए गए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 30 उप समाहर्ता

राज्य सरकार ने श्रीकृष्ण लोक प्रशासन संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 30 उपसमाहर्ताओं को अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई के प्रबंधन में लगाया है। इन सभी प्रशिक्षुओं को उद्योग निदेशक जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में गठित ऑक्सीजन टास्क फोर्स के साथ संलग्न किया गया है। कार्मिक विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया।

chat bot
आपका साथी