कोरोना संक्रमितों की कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए रांची पुलिस ने बनाई स्पेशल टीम

कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए रांची पुलिस ने भी कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए अलग टीम का गठन किया है। 20 पुलिसकर्मियों की एक टीम का गठन किया गया है जिसका काम कांटेक्ट ट्रेसिंग का होगा। टीम का नोडल ऑफिसर सदर डीएसपी प्रभात रंजन को बनाया गया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 12:01 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 12:01 PM (IST)
कोरोना संक्रमितों की कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए रांची पुलिस ने बनाई स्पेशल टीम
कोरोना संक्रमितों की कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए रांची पुलिस ने बनाई स्पेशल टीम। जागरण

रांची, जासं । कोरोना  संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए  रांची पुलिस ने भी  कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए अलग टीम का गठन किया है। 20 पुलिसकर्मियों की एक टीम का गठन किया गया है, जिसका काम कांटेक्ट ट्रेसिंग का होगा।  इस टीम का नोडल ऑफिसर सदर डीएसपी प्रभात रंजन को बनाया गया हैं। कोरोना महामारी को रोकने के लिए रांची पुलिस दिन रात मेहनत कर रही है की कोरोना के मामले को बढ़ने से रोका जाए। कांटेक्ट रेसिंग शामिल पुलिसकर्मी मिलने वाले संक्रमित के संपर्क में आने वालों का पता लगाया सकेगी साथी उन्हें संदिग्ध संक्रमित मानकर क्वारंटाइन करवाएगी। यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

संक्रमित से पूछताछ करेंगे टीम में शामिल पुलिसकर्मी

कोरोना संक्रमित के बारे जानकारी मिलने पर पुलिसकर्मी उसके कांटेक्ट ट्रेसिंग जाने के लिए केस के अनुसंधान की तरह पूछताछ करेंगे। कांटेक्ट ट्रेसिंग जानने के बाद जांच कराने के लिए पुलिस की ओर से जिला प्रशासन की जांच टीम और इंसीडेंट कमांडर से जांच कराने में सहयोग लिया जा रहा है। सदर डीएसपी ने बताया कि इस बार कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए संक्रमित व्यक्ति या महिला के कामकाज के बारे भी जानकारी ली जा रही है।

ताकि उनके संपर्क में आने वाले लोगों के बारे जानकारी हासिल की जा सके। इसके अलावा केस के अनुसंधान की तरह प्रभावित इलाके को चिन्हित करने का भी प्रयास किया जा रहा है ताकि दूसरे लोगों को संक्रमित होने से रोका जा सके। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का उद्देश्य होता है लोगों को आगाह करना ताकि वे किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में ना पहुंचें और इस तरह से खुद भी इस वायरस को फैलाने से बचें। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बेहद अहम है।

chat bot
आपका साथी