रांची पुलिस ने तैयार किया नया एप,एक क्लिक में मिलेगा अपराधियों का पूरा ब्‍यौरा

रांची में एक क्लिक पर अपराधियों का पूरा डाटा स्क्रीन पर आ जाएगा। रांची के सिटी एसपी सौरभ की पहल पर पुलिस की ओर से एक ऐप तैयार किया गया है। इसमें तमाम बड़े से लेकर छोटे अपराधियों की जानकारी और उनके किए गए अपराधों का विवरण होगा।

By Brajesh MishraEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 10:02 AM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 10:21 AM (IST)
रांची पुलिस ने तैयार किया नया एप,एक क्लिक में मिलेगा अपराधियों का पूरा ब्‍यौरा
रांची पुलिस की ओर से एक ऐप तैयार किया गया है।

रांची,जासं। रांची में एक क्लिक पर अपराधियों का पूरा डाटा स्क्रीन पर आ जाएगा। रांची के सिटी एसपी सौरभ की पहल पर पुलिस की ओर से एक ऐप तैयार किया गया है। इसमें तमाम बड़े से लेकर छोटे अपराधियों की जानकारी और उनके किए गए अपराधों का विवरण होगा। सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि सीआईडी के द्वारा पूर्व में एक ओसीसीआइएस नाम का सॉफ्टवेयर डेवलप किया गया था। उसी में कुछ परिवर्तन कर अपराधियों का डाटा कलेक्ट करने के लिए दूसरा सॉफ्टवेयर डेवलप करवाया है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से यह स्पष्ट रूप से पता चल पाएगा कि राजधानी में कितने क्रिमिनल चार्जशीटेड हैं। कितने क्रिमिनल जेल से हाल में छूटे हैं। कितने ऐसे कांड हैं, जिसका अब तक खुलासा नहीं हो सका है। कितने ऐसे मामले हैं, जिनका अनुसंधान पूरा हो चुका है। खासकर थानावार अपराधियों का पूरा ब्‍यौरा बेहद आसानी से उपलब्‍ध होगा।

हर दिन जेल से छूटने वाले अपराधियों की सूचना होगी अपडेट : वर्तमान समय में अलग-अलग कांडों में जेल गए अपराधी जब जमानत पर बाहर निकलते हैं तब उसकी साप्ताहिक जानकारी पुलिस को मिलती है , लेकिन इस सॉफ्टवेयर की मदद से पुलिस को प्रत्येक दिन जेल से बाहर निकलने वाले अपराधियों की जानकारी सही समय पर मिल जाएगी। अगर कोई खतरनाक अपराधी जेल से बाहर निकलता है तब पुलिस सजग हो जाएगी ताकि उस पर नजर रखी जा सके और अगर वह अपराधी आदतन अपराध करता है तो उसे थाना हाजिरी का काम करवाया जाएगा।

 छह महीने में छूटे अपराधियों का डेटा पर फोकस : पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती है होती है कि वह कैसे अपराध के पैटर्न को पहचाने लेकिन इस सॉफ्टवेयर की मदद से पुलिस को रिसर्च करने में भी सहायता मिलेगी। उदाहरण के लिए अगर किसी पुलिस अधिकारी को यह जानना है कि कितने अपराधी पिछले 6 महीना में गिरफ्तार हुए हैं तो उसमें यह सॉफ्टवेयर बेहद मददगार साबित होगा। सिटी एसपी सौरभ के अनुसार पूर्व में पुलिस के द्वारा हार्ड कॉपी के द्वारा अपराधियों की समीक्षा की जाती थी जिसमें काफी समय लगता था लेकिन इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से बड़े आराम के साथ ऑनलाइन ही समीक्षा का काम हो जाएगा।

 तस्वीरों के साथ पूरा ब्यौरा होगा अपडेट : रांची के सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि सॉफ्टवेयर को बेहतर बनाने का काम लगातार जारी है। बड़े से लेकर छोटे अपराधियों का साफ्टवेयर में डाटा अपडेट होने के बाद पुलिस के लिए यह साफ्टवेयर अपराधियों पर नजर रखने में काफी कारगर साबित होगी। राजधानी में फिलहाल सिटी एसपी कार्यालय कंप्यूटर में दक्ष कई पुलिसकर्मी अलग-अलग मामलों में नामजद अपराधियों का डाटा अपडेट कर रहे है। इस सॉफ्टवेयर में आपराधिक मामलों में नामजद व्यक्ति की फोटो के अलावा उसका नाम, फोटो, आधार कार्ड नंबर, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि भी अपलोड की जा रही है। अपलोड के दौरान अपराधी की ओर से किए गए अपराध की कैटेगरी जैसे ड्रग डीलर, गैंगस्टर, चोरी, स्नैचिंग, मर्डर, धोखाधड़ी आदि सिलेक्ट की जाएगी। सेलेक्ट करने पर ही अपराधियों का पूरा डाटा और उनके द्वारा दिए गए अपराधिक वारदातों की लिस्ट सामने आ जाएगी।

chat bot
आपका साथी