रांची में कारोबारी से 1.25 करोड़ डकैती मामले में पुलिस को मिला अहम सुराग, स्वयं रचित कांड की ओर बढ़ रही जांच

रांची के जगन्नाथपुर इलाके में पिस्टल की नोक पर हुई महुआ कारोबारी निकेश मिश्रा से 1.25 करोड़ रुपये डकैती मामले में पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे हैं। इस मामले में पुलिस की जांच स्वयं रचित कांड की ओर बढ़ रहे हैं।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:27 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:27 AM (IST)
रांची में कारोबारी से 1.25 करोड़ डकैती मामले में पुलिस को मिला अहम सुराग, स्वयं रचित कांड की ओर बढ़ रही जांच
रांची में कारोबारी से 1.25 करोड़ डकैती मामले में पुलिस को मिला अहम सुराग। जागरण

रांची/तुपुदाना, जासं । रांची के जगन्नाथपुर इलाके में पिस्टल की नोक पर हुई महुआ कारोबारी निकेश मिश्रा से 1.25 करोड़ रुपये डकैती मामले में पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे हैं। इस मामले में पुलिस की जांच स्वयं रचित कांड की ओर बढ़ रहे हैं। हालांकि पुलिस अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं कर पाई है। पुलिस फिलहाल  कारोबारी उनके स्टाफ  और कुछ संदिग्धों से पूछताछ कर रही है। सोमवार की सुबह करीब साढ़े पांच बजे इंडिका कार से आये पांच अपराधियों ने तब लूटपाट की, जब कारोबारी, और उनके साथ मौजूद कर्मी पैसा लेकर ओड़िसा जाने की तैयारी कर रहे थे। इसके लिए कार में बैठने वाले थे।

लूट के बाद अपराधी कार से खूंटी की ओर भाग निकले। अपराधियों ने इस वारदात को हटिया टीओपी से करीब 50 मीटर की दूरी पर अंजाम दिया। हालांकि पुलिस इस लूटपाट को संदेहास्पद मान रही है। लूट के शिकार कारोबारी और उनके कर्मी पुलिस के शक के दायरे में हैं। मामले की जांच के लिए एसएसपी ने स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) का गठन किया है। गठित टीम में हटिया एएसपी विनीत कुमार, डीएसपी मुख्यालय वन नीरज कुमत के अलावा अन्य पुलिस पदाधिकारियों को शामिल किया गया है। पुलिस की टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है। एसएसपी ने दावा किया है कि गठित टीम जल्द ही मामले का खुलासा कर लेगी।  बताया जा रहा है, जिस कारोबारी से लूट हुई है उसका पीएलएफआई से जुड़ाव रहा है। पीएलएफआई का पैसा खपाने में पहले उसका नाम आ चुका है। पुलिस अलग-अलग बिंदुओं पर जांच कर रही है।

ओड़िसा के कारोबारी का पैसा होने की बात आ रही सामने

जिस पैसे की लूट हुई है वह ओड़िसा के कारोबारी का बताया जा रहा है। उस कारोबारी का काम रांची और खूंटी में निकेश मिश्रा ही देखता है। निकेश मूलरूप से खूंटी का रहने वाला है। निकेश का महुआ, लाह, इमली और करंज का कारोबार है। निकेश मिश्रा ओबरिया रोड में ही विजय साहू के मकान में किराए पर रहते हैं। हालांकि पुलिस भी फिलहाल यह स्पाष्ट नहीं कर पाई है कि सारा पैसा निकेश मिश्रा का था या ओडिशा के कारोबारी का था।

पैसे कार में रखने के दौरान ही तान दिया पिस्टल

निकेश ने पुलिस को बताया है कि सुबह साढ़े पांच बजे के करीब वे रुपयों से भरा चार बैग को कार में रख रहे थे। इन बैगों में कुल सवा करोड़ रुपये थे। कार उनके घर के पास ही खड़ी थी। तीनों जैसे ही पैसा रखकर अपनी गाड़ी में बैठने लगे। इसी दौरान इंडिका कार पर सवार पांच अपराधी उनकी गाड़ी के पास पहुंचे। पांचों अपराधी हथियार से लैस थे। दरवाजा खोलकर इनमें से तीन गाड़ी से उतरे। सीधे कारोबारी पर पिस्टल तान दी। इसके बाद बैग को लूट लिया। वहीं एक अपराधी चालक को पिस्टल दिखाते हुए चुपचाप रहने की धमकी दी। अपराधियों ने कारोबारी  और कर्मचारी की कनपट्टी पर पिस्टल सटा दिया।

धमकी दी कि कोई हरकत किया तो गोली मार देंगे। उसकी बात सुनकर सभी सहम गए। इसके बाद अपराधियों ने गाड़ी में रखे रुपयों से भरे चारों बैग उनसे छीन लिया। इसके बाद बिरसा चौक होते हुए खूंटी की ओर फरार हो गए।  लूट की घटना की जानकारी वरीय पदाधिकारियों को दी गई। इसके बाद मौके पर हटिया एएसपी विनीत कुमार, जगन्नाथपुर थानेदार अभय कुमार सहित अन्य अधिकारी पहुंचे और छानबीन की। घटना के बाद पुलिस की टीम ने पूरे इलाके में नाकेबंदी कर चेकिंग भी चलाया, लेकिन अपराधियों का कोई सुराग नहीं मिला। मामले में  कारोबारी के बयान पर जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस मामले में निकेश सहित तीन लोगों से पूछताछ  कर रही है। साथ ही पुलिस उस इलाके में लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही है।

निकेश समेत अन्य करीबियों पर पुलिस को शक

बताया जा रहा है कि जिस सवा करोड़ की लूट हुई है, उन पैसों की निकेश कुमार की फ्लैट पर देर रात तक गिनती हुई थी। इस दौरान निकेश व अन्य लोग बैठे थे।  बैठकर सभी ने साथ में शराब भी पिया था। साथ में बैठकर शराब पीने वाले दोस्तों में एक का मोबाइल नंबर बंद मिल रहा है। वह फिलहाल संदिग्ध माना जा रहा है। उसकी भूमिका खंगाली जा रही है। पुलिस को आशंका है कि पूरा मामला प्लानिंग के तहत किया गया है।

इसमें कारोबारी या उनके करीबियों का हाथ हो सकता है।  हालांकि पुलिस निकेश से लगातार पूछताछ कर रही है। हालांकि निकेश पुलिस को अब तक यह जानकारी नहीं दे पाया है कि इतनी बढ़ी रकम वह कहां से लाया था। पुलिस यह पता लगा रही है कि कर्मियों की किन-किन लोगों से बातचीत हुई। कहीं पैसे लेकर निकलने की सूचना उनके माध्यम से लीक तो नहीं हुई। हर बिंदुओं पर गहनता से पुलिस जांच कर रही है।

अपराधियों ने कार में लगा रखा था स्कूटी का नंबर

हटिया ओबरिया रोड में लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद अपराधी खूंटी के रास्ते भाग निकले। अपराधियों के फरार होने के बाद रांची पुलिस और खूंटी पुलिस के कंट्रोल रूम से पूरे रास्ते में नाकेबंदी कर इंडिका कार की तलाश की गई। हालांकि अपराधियों के बारे में कोई सुराग नहीं मिल पाया है। पुलिस को लूट की वारदात में इस्तेमाल किया गया इंडिका का जो नंबर मिला है वह फर्जी नंबर निकला। संबंधित नंबर किसी स्कूटी का था, जिसे इंडिका कार में लगाकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज और अपराधियों की पहचान के लिए तकनीकी सेल की भी मदद ले रही है।

chat bot
आपका साथी