Ranchi News: यूजीसी की दार्शनिक सूचि में शामिल होगा महर्षि दयानंद सरस्वती का नाम, शिक्षा मंत्री ने जारी किया निर्देश

Ranchi News दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर का बड़ा असर हुआ है। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष सरकार ने महर्षि दयानंद सरस्वती का नाम यूजीसी की दार्शनिक सूची में शामिल करने का निर्देश जारी कर दिया है।

By Madhukar KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 06:37 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 06:37 PM (IST)
Ranchi News: यूजीसी की दार्शनिक सूचि में शामिल होगा महर्षि दयानंद सरस्वती का नाम, शिक्षा मंत्री ने जारी किया निर्देश
Ranchi News: यूजीसी की दार्शनिक सूचि में शआमिल होगा महर्षि दयानंद सरस्वती का नाम, शिक्षा मंत्री ने जारी किया निर्देश

रांची, जासं: दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर का बड़ा असर हुआ है। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष सरकार ने महर्षि दयानंद सरस्वती का नाम यूजीसी की दार्शनिक सूची में शामिल करने का निर्देश जारी कर दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इस आशय की जानकारी स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि यूजीसी नेट विषय के दर्शनशास्त्र के पाठ्यक्रम में यूनिट-5 के तहत स्वामी दयानंद सरस्वती को शामिल किया जा रहा है। यह पाठयक्रम स्वामी दयानंद सरस्वती : रीकंसीलेशन आफ द सिक्स सिस्टम आफ इंडियन फिलासफी त्रैतवेद (गोल्ड, सेल्फ एंड नेचर) होगा। इसे दिसंबर 2021 के यूजीसी-नेट के अद्यतन पाठ्यक्रम से लागू किया जा रहा है।

दैनिक जागरण ने इसी वर्ष दस जुलाई के अंक में दार्शनिकों की सूची में महर्षि दयानंद सरस्वती शामिल नहीं शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जागरण की खबर को लेकर जुलाई के अंतिम सप्ताह में राजस्थान के सीकर के सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी मुलाकात की थी।

chat bot
आपका साथी