रांची नगर निगम ने लॉकडाउन में निकाला नौ करोड़ का टेंडर, ठेकेदारों में नाराजगी; जानें पूरी बात

Jharkhand News Hindi Samachar रांची नगर निगम ने कोरोना काल में ही नौ करोड़ 12 लाख 5265 रुपये की लागत से 79 योजनाओं का टेंडर निकाला है। इधर ठेकेदारों को टेंडर डालने के लिए कागजात जुटाने में दिक्कत हो रही है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:08 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:26 PM (IST)
रांची नगर निगम ने लॉकडाउन में निकाला नौ करोड़ का टेंडर, ठेकेदारों में नाराजगी; जानें पूरी बात
Jharkhand News, Hindi Samachar ठेकेदारों को टेंडर डालने के लिए कागजात जुटाने में दिक्कत हो रही है।

रांची, [मुजतबा हैदर रिजवी]। Jharkhand News, Hindi Samachar रांची नगर निगम ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह यानि लाॅकडाउन की अवधि में ही 9 करोड़ 12 लाख 5265 रुपये की लागत से 79 योजनाओं का टेंडर निकाल दिया है। इन योजनाओं का टेंडर अब से 29 मई के बीच डाला जाना है। नगर निगम के ठेकेदार इसके विरोध में एकजुट हो गए हैं। ठेकेदारों का कहना है कि रांची नगर निगम को लॉकडाउन की अवधि में टेंडर जारी नहीं करना चाहिए था। अभी ठेकेदारों को टेंडर डालने के लिए कागजात जुटाने में दिक्कत हो रही है।

ठेकेदारों ने रांची नगर निगम से मांग की है कि वह इन टेंडरों को फिलहाल टाल दें और हालात सामान्य होने के बाद ही योजनाओं के टेंडर डाले जाएं। ठेकेदारों का कहना है कि टेंडर डालने के लिए उन्हें डाकखाने से एफडी बनवानी पड़ती है। इसके अलावा बैंक से भी ड्राफ्ट वगैरह बनवाना होता है। कोर्ट से शपथपत्र बनवाना है। इसी तरह, बहुत सारे दस्तावेज इकट्ठा करना पड़ता है। अभी लॉकडाउन में बाहर जाने के लिए पास की जरूरत होती है। इसके अलावा कई जगह पर कामकाज ठप पड़ा हुआ है।

ठेकेदारों का कहना है कि अभी अगर टेंडर डाला जाएगा तो अफरा-तफरी की स्थिति में डाला जाएगा। भले ही टेंडर ऑनलाइन जमा करना है, लेकिन कागजात जुटाने के लिए तो ठेकेदारों को दौड़ना ही पड़ेगा। ऐसे में बाहर निकलने से कोरोना की चेन नहीं तोड़ने के सरकार के अभियान को झटका लगेगा। इसलिए अभी इस तरह के काम ठंडे बस्ते में ही डाल दिए जाएं तो ठीक होगा।

रांची नगर निगम के एक ठेकेदार राकेश कुमार का कहना है कि कोरोना महामारी के इस काल में अभी कोरोना से लड़ना ही सबका प्राथमिक मकसद होना चाहिए। रांची नगर निगम के एक अन्य ठेकेदार सुशील कुमार कहते हैं कि अभी रांची नगर निगम को चाहिए कि टेंडर की तारीख टाल दे और बाद में हालात सामान्य होने पर तारीख तय कर टेंडर करे।

शेड्यूल रेट कम होने से भी ठेकेदार नाराज

सरकार ने योजनाओं की प्राक्कलित राशि तय करने के लिए जो शेड्यूल रेट निकाला है, वह कम है। इसे लेकर भी ठेकेदार नाराज हैं। इसलिए भी ठेकेदार टेंडर की तारीखों को बढ़ाना चाहते हैं। कई ठेकेदारों ने सरकार को पत्र लिखकर शेड्यूल रेट की समीक्षा कर दोबारा निर्धारित करने की मांग भी की है।

कब पड़ेगा किन योजनाओं का टेंडर

24 मई तक डाले जाने वाले टेंडर

-एक करोड़ सात लाख 44 हजार 964 रुपये की लागत से पिस्का मोड़ में वेंडिंग जोन का निर्माण

-28 लाख 5268 रुपये से वार्ड नंबर 2 ग्रीन पार्क में आरसीसी ड्रेन का निर्माण

-22 लाख 51 हजार 378 रुपये की लागत से वार्ड नंबर 10 में पाहन टोली फ्रेंड्स कॉलोनी के डिस्टलरी ब्रिज पर स्टील रेलिंग का निर्माण

-20 लाख 91 हजार 337 रुपये की लागत से वार्ड नंबर 17 में कसाई मोहल्ला में मिशन रोड तक नाली निर्माण

-66 लाख 60573 रुपये की लागत से वार्ड नंबर 20 में सेवा सदन के नजदीक बड़ा लाल स्ट्रीट में नाली के ऊपर स्लैब निर्माण

-90 लाख 42323 रुपये की लागत से वार्ड नंबर 20 गौसिया चौक से पिंजड़ा चौक तक ड्रेन के ऊपर स्लैब का निर्माण

-85 लाख 36214 रुपये की लागत से वार्ड नंबर 20 पिंजड़ा चौक में ड्रेन के ऊपर स्लैब का निर्माण

-27‌ लाख 77767 रुपये की लागत से वार्ड नंबर 44 में मजिस्ट्रेट कॉलोनी में नाली और स्टील रेलिंग का निर्माण -25 लाख 7676 रुपये की लागत से वार्ड नंबर 45 में रिसालदार नगर में ड्रेन और उस पर स्लैब का निर्माण

31 मई तक डाले जाने वाले टेंडर

-एक करोड़ 6199513 रुपये की लागत से वार्ड नंबर 26 में हरमू में कुंवर सिंह पार्क का सुंदरीकरण

-एक करोड़ 73 लाख 54 हजार 673 रुपये की लागत से 29 मई को खुलेगी निविदा

-राजधानी में विभिन्न वार्डों में पीसीसी सड़क और नाली निर्माण की 13 योजनाएं

-दो करोड़ 29 लाख 23 हजार 579 रुपये की लागत से 29 मई तक डाला जाएगा 56 नाली व सड़क निर्माण का टेंडर।

chat bot
आपका साथी