मोरहाबादी नहीं, रांची के जैप-1 ग्राउंड में होगा स्वतंत्रता दिवस का राज्यस्तरीय कार्यक्रम

Independence Day रांची उपायुक्‍त छवि रंजन की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना के कारण कार्यक्रम में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बैठने की व्‍यवस्‍था होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 05:18 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 05:27 PM (IST)
मोरहाबादी नहीं, रांची के जैप-1 ग्राउंड में होगा स्वतंत्रता दिवस का राज्यस्तरीय कार्यक्रम
मोरहाबादी नहीं, रांची के जैप-1 ग्राउंड में होगा स्वतंत्रता दिवस का राज्यस्तरीय कार्यक्रम

रांची, जासं। 15 अगस्‍त को झारखंड में स्‍वतंत्रता दिवस समारोह का राज्यस्तरीय मुख्‍य कार्यक्रम राजधानी रांची के मोरहाबादी में नहीं, बल्कि जैप-1 ग्राउंड में होगा। वह भी व्‍यापक पैमाने पर नही, इस अवसर पर एक छोटा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को लेकर रांची के मोरहाबादी स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

इसमें रांची के उपायुक्‍त छवि रंजन की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में य‍ह निर्णय लिया गया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कार्यक्रम में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बैठने की व्यवस्था करने को कहा गया। इसके साथ ही बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष कोविड 19 के मद्देनजर किसी भी आम या खास के लिए कोई भी पास जारी नहीं किया जाएगा। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर आमजनों की एंट्री पर भी रोक रहेगी।

पिछले शनिवार को उपायुक्त छवि रंजन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को लेकर डोरंडा स्थित जैप-1 एवं मोरहाबादी स्थित बिरसा फुटबॉल स्टेडियम का मुआयना किया था। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दोनों ही मैदानों से जुड़ी एक रिपोर्ट तैयार कर देने को कहा था। इसके आधार पर जैप-1 ग्राउंड का चयन किया गया। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य मंच के दोनों ओर शेड निर्मित है। दोनों ओर एक- एक वॉटरप्रूफ पंडाल और बनाया जाएगा। इसमें पदाधिकारियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त कोरोना की रोकथाम में जुटे कर्मी, कोरोना बीमारी को मात देकर स्वस्थ होनेवाले व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी।

कोई भी निमंत्रण पत्र या पास नहीं होगा जारी

बैठक में छवि रंजन ने कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को पेयजल आपूर्ति, टाॅयलेट की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त भवन प्रमंडल को झंडोत्तोलन स्थल पर आवश्यक मरम्‍मत एवं रंग-रोगन का कार्य ससमय पूर्ण कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। इसके अतिरिक्त सलामी मंच के सौंदर्यीकरण का कार्य जल्द से जल्द सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

जैप 1 मैदान में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था, संपर्क मार्गों में यातायात पुलिसकर्मियों की नियुक्ति एवं ट्रैफिक रुट की जानकारी समाचार पत्रों के माध्‍यम से आम लोगों को देने का निर्देश पुलिस अधीक्षक यातायात को दिया गया है। जिला नजारत उपसमाहर्त्ता को मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम, अतिथिगणों के बैठने की व्यवस्था, परेड पूर्वाभ्यास में भाग लेनेवाले कैडटों आदि से संबंधित तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

सिविल सर्जन को चिकित्सा मेडिकल कैंप की व्यवस्था और जिला अग्निशमन पदाधिकारी को अग्निशमन की व्यवस्था करने के साथ अन्य पदाधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। नगर निगम के पदाधिकारी को आयोजन स्थल जैप -1 ग्राउंड तथा मैदान के चारों ओर साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी