Ranchi : भानु कंस्ट्रक्शन के दो ठिकानों पर ईडी(ED) का छापा, संचालक संजय तिवारी हिरासत में, पूछताछ जारी

झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन(Mid Day Meal) प्राधिकरण के खाते से एक अरब एक लाख 41 हजार 16 रुपये (100.01 करोड़) के फर्जी स्थानांतरण मामले में प्रवर्तन निदेशालय(Directorate of Enforcement) ने सोमवार को भानु कंस्ट्रक्शन(Bhanu Construction) के संचालक संजय कुमार तिवारी(Sanjay Kumar Tiwari) के दो ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की।

By Sanjay KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 07:53 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 07:53 PM (IST)
Ranchi : भानु कंस्ट्रक्शन के दो ठिकानों पर ईडी(ED) का छापा, संचालक संजय तिवारी हिरासत में, पूछताछ जारी
Ranchi : भानु कंस्ट्रक्शन के दो ठिकानों पर ईडी(ED) का छापा, संचालक संजय तिवारी हिरासत में, पूछताछ जारी

रांची (राज्य ब्यूरो)। Ranchi : रांची में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की हटिया शाखा स्थित झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन(Mid Day Meal) प्राधिकरण के खाते से एक अरब, एक लाख 41 हजार 16 रुपये (100.01 करोड़) के फर्जी स्थानांतरण मामले में प्रवर्तन निदेशालय(Directorate of Enforcement) ने सोमवार को भानु कंस्ट्रक्शन(Bhanu Construction) के संचालक संजय कुमार तिवारी(Sanjay Kumar Tiwari) के दो ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। ईडी की टीम ने संजय कुमार तिवारी को हिरासत में ले लिया है, जिससे पूछताछ की जा रही है।

उम्मीद है कि मंगलवार तक जांच में कुछ महत्वपूर्ण खुलासे होंगे। ईडी की टीम मनी लौंड्रिंग अधिनियम में पूरे मामले का अनुसंधान कर रहा है। जहां ईडी की छापेमारी हो रही है, उसमें संजय कुमार तिवारी के अरगोड़ा चौक के समीप वसुंधरा इंक्लेव के 10वें तल्ले पर स्थित फ्लैट नंबर 1008 व अरगोड़ा के शिवदयाल नगर में बसंत रेसिडेंसी के द्वितीय तल्ले पर स्थित कार्यालय शामिल हैं। यहां संजय कुमार तिवारी के पार्टनर सुरेश कुमार भी रहते हैं। ईडी ने मौके से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किया है, जिसकी छानबीन की जा रही है।

ईडी ने चार साल पहले सीबीआइ की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर केस दर्ज किया था। इसमें एसबीआइ के तत्कालीन उप-प्रबंधक और भानु कंस्ट्रक्शन के दो पार्टनर सहित चार लोगों को आरोपित किया गया था। मिड डे मील के ये रुपये भानु कंस्ट्रक्शन के विभिन्न बैंकों के खाते जैसे एक्सिस बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी, एसआरइ इक्विपमेंट फाइनेंस लिमिटेड, चोलामंडलम इंवेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी लिमिटेड के खाते में स्थानांतरित हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मामला उजागर होने के बाद 76,29,13,000 रुपये फ्रीज करवा लिया था।

इन्हें बनाया गया था आरोपित:

- संजय कुमार तिवारी : भानु कंस्ट्रक्शन के पार्टनर, फ्लैट नंबर 1008, 10वां तल्ला, वसुंधरा इंक्लेव, अरगोड़ा चौक, रांची।

- सुरेश कुमार : भानु कंस्ट्रक्शन के पार्टनर, द्वितीय तल्ला, बसंती रेसिडेंसी, शिवदयाल नगर, अरगोड़ा, रांची।

- एम/एस भानु कंस्ट्रक्शन, पार्टनरशिप फर्म, फ्लैट नंबर 1008, 10वां तल्ला, वसुंधरा इंक्लेव, अरगोड़ा चौक, रांची।

- अजय उरांव : तत्कालीन उप प्रबंधक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, हटिया शाखा रांची। स्थायी पता मिसिरगोंदा, गोंदा, गांधीनगर, रांची। वर्तमान पता : पुगड़ू, बसारगढ़, तुपुदाना, हटिया व अन्य।

बैंक के चार अधिकारी व तीन कर्मचारी हुए थे निलंबित:

एसबीआइ(SBI) ने आंतरिक जांच में दोषी पाए जाने पर बैंक के चार अधिकारियों व तीन कर्मियों को निलंबित कर दिया था। जिनको निलंबित किया गया था, उनमें अजय उरांव, कमलजीत खन्ना, मिका समद, ब्रजेश कुमार नायक के अलावा तीन अन्य कर्मियों में विजय कुमार लकड़ा, अशोक कुमार कुईला व आदित्य कुमार शर्मा शामिल हैं।

सीबीआइ को पीड़क कार्रवाई पर लगी है रोक:

मिड डे मील के 100 करोड़ रुपये के स्थानांतरण मामले में सीबीआइ की रांची स्थित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में भी प्राथमिकी दर्ज है। गिरफ्तारी व पीड़क कार्रवाई रोकने को लेकर आरोपित संजय कुमार तिवारी सुप्रीम कोर्ट चला गया था, जिसमें कोर्ट ने सीबीआइ को पीड़क कार्रवाई करने पर रोक लगा दी थी। यही वजह है कि सीबीआइ अब तक संजय कुमार तिवारी को गिरफ्तार नहीं कर सकी। हालांकि, ईडी के लिए कोर्ट ने कोई निर्देश नहीं दिया है, जिसके आधार पर ही ईडी की टीम संजय कुमार तिवारी से पूछताछ कर रही है।

chat bot
आपका साथी