Durga Puja 2020: रांची में खुले पंडालों के पट, पहले जैसी चहल-पहल नहीं; ज्‍यादातर जगह 4 फीट की प्रतिमा

Ranchi Durga Puja 2020 राजधानी रांची में पंडालों के पट खुल गए हैं। घर बैठे दर्शन के लिए पूजा का आनलाइन प्रसारण भी हो रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण लोग घरों में ही मां की पूजा कर रहे हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 03:50 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 03:51 PM (IST)
Durga Puja 2020: रांची में खुले पंडालों के पट, पहले जैसी चहल-पहल नहीं; ज्‍यादातर जगह 4 फीट की प्रतिमा
रांची के पंडाल में स्‍थापित की गई मां दुर्गा की प्रतिमा। जागरण

रांची, जासं। राजधानी रांची में कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार की सख्ती और निगरानी के कारण शुक्रवार को मां दुर्गा का पट और पूजा पंडालों के खुलने के बाद भी चहुंओर सन्नाटा-सा पसरा रहा। पूर्व की तरह इस बार कहीं भी चहल-पहल नहीं दिखी। ज्यादातर स्थानों पर करीब चार फीट की प्रतिमा ही स्थापित की गई है।

शुक्रवार सुबह से ही विभिन्न पूजा पंडालों में महासप्तमी की पूजा शुरू हो गई। सुबह करीब आठ बजे के देशप्रिय क्लब और दुर्गा बाड़ी के सदस्य लाइन टैंक तालाब बेलवरण पूजा के लिए पहुंचे। यहां शारीरिक दूरी का पालन करते हुए उन्होंने पूजा की। हालांकि, शहर में संक्रमण काल में भी लोगों में उत्साह की कोई कमी नहीं दिख रही है। लोग घरों में ही मां की पूजा कर रहे हैं।

कोरोना के कारण मां की वर्चुअल पूजा

कोरोना काल में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना को भक्तों के लिए सुगम बनाने के लिए दुर्गा बाड़ी में पूजा का प्रसारण आनलाइन माध्यमों से किया जा रहा है। दुर्गा बाड़ी के व्यवस्थापक मंडल ने मां दुर्गा की प्रतिमा के अनावरण के बाद से मुख्य प्रवेश द्वार को भक्तों के लिए बंदकर दिया है।

व्यवस्थापक मंडल का कहना है कि हम सब मां से प्रार्थना कर रहे हैं कि जल्द से जल्द मां समाज में फैले कोरोना संक्रमण का नाश करें। ऐसे में हमने मां के दर्शन करने आने वाले भक्तों की सुरक्षा के लिए ही गेट पर ताला लगाया है। मगर भक्त मां का दर्शन घर बैठे कर लाभ ले सकें, इसके लिए पूजा का आनलाइन प्रसारण भी किया जा रहा है।

चंद्रशेखर आजाद पूजा पंडाल का उद्घाटन

अल्बर्ट एक्का चौक के समीप चंद्रशेखर आजाद दुर्गा पूजा समिति द्वारा आयोजित पूजा के लिए बनाए गए पंडाल का शुक्रवार दोपहर अनावरण किया गया। कार्यक्रम में पूजा समिति के संरक्षक राजेश गुप्ता और अध्यक्ष रमेश सिंह द्वारा सादगी से पंडाल का उद्घाटन किया गया। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष यहां भी सादगी से पूजा का आयोजन सरकारी गाइडलाइन के तहत किया जा रहा है।

समिति के अध्यक्ष रमेश सिंह ने बताया कि आमतौर पर महासप्तमी के दिन शाम में पंडाल में भक्तों की भीड़ होती थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण हम भक्तों से अनुरोध कर रहे हैं कि अपने घरों में रहें। घर में ही मां की आराधना कर इस संक्रमण से रक्षा की प्रार्थना करें।

chat bot
आपका साथी