Ranchi District Administration: आवेदनों के निष्पादन में रांची जिला नंबर वन

Ranchi District Administration आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्रदेश भर में योजनाओं के सबसे अधिक आवेदन रांची जिला ने प्राप्त किया। यही नहीं विभिन्न प्रखंडों से आए आवेदनों के निष्पादन करने में भी रांची जिला सभी जिलों से आगे है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 09:34 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 09:34 AM (IST)
Ranchi District Administration: आवेदनों के निष्पादन में रांची जिला नंबर वन
उपायुक्त छवि रंजन ने बताया कि आवेदनों के निष्पादन में रांची जिला सभी जिलों से आगे है।

रांची,जासं। आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्रदेश भर में योजनाओं के सबसे अधिक आवेदन रांची जिला ने प्राप्त किया। यही नहीं विभिन्न प्रखंडों से आए आवेदनों के निष्पादन करने में भी रांची जिला सभी जिलों से आगे है। मंगलवार दोपहर 12 बजे तक कार्यक्रम में 21419 आवेदन प्राप्त किए जा चुके थे। 14642 आवेदनों का निष्पादन भी कर दिया गया है।  यह जानकारी डीसी छवि रंजन दी।

उपायुक्त ने बताया कि कैंप के दौरान लाभुकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है । साथ ही उनका आवेदन स्वीकार किया जा रहा है। इसमें पेंशन योजनाएं, राशन कार्ड, आवास योजना, श्रमिकों के लिए योजनाएं, आय-जाति प्रमाण पत्र, आदि के साथ ही हेल्थ कैंप और वैक्सीनेशन कैंप भी लगाया जा रहा है, जहां लाभुक अपनी सुविधा, इच्छा और योग्यता अनुसार योजनाओं का लाभ उठा सकते है।

पेंशन योजना के बारे में उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार अब सर्वभौमिक पेंशन योजना शुरू कर रही है। इसके तहत अब जरूरी नहीं है कि पेंशन उठाने वाले व्यक्ति बीपीएल ही हो। कार्यक्रम के सही संचालन के लिए निगरानी कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी की अध्यक्षता डीडीसी करेंगे। हर दिन कमेटी सभी प्रखड़ों से डाटा लेकर उपायुक्त के साथ इसी साझा करेगी।

chat bot
आपका साथी