सरकारी गाइडलाइन के बीच सादगी से मनी रामनवमी, मंदिरों व अखाड़ों में रामलला की हुई पूजा-अर्चना

कोरोना के भयावहता के बीच राजधानी रांची में रामनवमी सादगी पूर्वक मनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 06:35 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:35 AM (IST)
सरकारी गाइडलाइन के बीच सादगी से मनी रामनवमी, मंदिरों व अखाड़ों में रामलला की हुई पूजा-अर्चना
सरकारी गाइडलाइन के बीच सादगी से मनी रामनवमी, मंदिरों व अखाड़ों में रामलला की हुई पूजा-अर्चना

जागरण संवाददाता, रांची: कोरोना के भयावहता के बीच राजधानी रांची में रामनवमी सादगी पूर्वक मनाया गया। शारीरिक दूरी के बीच श्रद्धालुओं ने श्रीराम की पूजा-अर्चना की। पूजन के बाद धर्मावलंबियों ने अपने-अपने घरों में महावीरी ध्वज स्थापित किए। अखाड़ाधारियों ने अपने-अपने अखाड़ों एवं मंदिरों में ध्वज की पूजा की। गाइड लाइन का पालन करते हुए न तो कहीं से जुलूस निकाला गया और न ही सार्वजनिक आयोजन हुए। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने समस्त देशवासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम का जीवन हमें मर्यादा के पालन, त्याग और साहस की प्रेरणा देता है। हम अनुशासित जीवन से ही महामारी को नियंत्रित कर सकते हैं।

इधर, रामनवमी पर तपोवन मंदिर, मेनरोड हनुमान मंदिर, अपर बाजार महावीर मंदिर, पंडरा महावीर मंदिर, सर्जना चौक श्रीराम सहित अन्य मंदिरों में विशेष पूजा हुई। दोपहर 12 बजे शंख और घड़ीघंट के ध्वनि के बीच रामलला का जन्मोत्सव मनाया गया। हालांकि, इस दौरान भीड़-भाड़ की इजाजत नहीं थी। प्राचीन श्री राम मंदिर चुटिया में चैती दुर्गा का समापन एवं रामनवमी श्री राम जन्म महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर समिति के लोगों की ओर से हवन किया गया। इनमें सभी सदस्यों की भागीदारी रही। लोगों ने मास्क लगाकर हवन पूजन किया।

--------------------

ध्वज पूजा के नाम पर श्रीमहावीर मंडल में विवाद

-तीन बजे तपोवन मंदिर में जयसिंह यादव करने वाले थे पूजा, 12 बजे विक्रम सिंह एवं अन्य ने पूजा कर महावीर चौक पर किया ध्वज स्थापित

-जयसिंह यादव ने लगाया ध्वज की चोरी का आरोप, एसएसपी से आरोपित की गिरफ्तारी की मांग

-पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन मिश्रा ने कहा, विक्रम सिंह ही वास्तविक अध्यक्ष, ध्वज चोरी की बात बेवकूफी रांची में रामनवमी के दिन महावीरी ध्वज पूजा 1929 से हो रही है। अपर बाजार स्थित महावीर मंदिर में स्थापित महावीरी ध्वज का श्रीमहावीर मंडल रांची द्वारा निवारणपुर स्थित तपोवन मंदिर में पूजा-अर्चना कराई जाती है। पूजा के बाद ध्वज महावीर मंदिर में स्थापित किया जाता है। यह पहली बार है जब श्रीमहावीर मंडल में आपसी लड़ाई ध्वज चोरी के आरोप-प्रत्यारोप पर पहुंच गई। दरअसल, पिछले दो सालों से कमेटी का विवाद चल रहा है। जयसिंह यादव खुद को निर्वाचित अध्यक्ष कहते हैं जबकि राजीव रंजन मिश्र सहित कई अन्य पूर्व अध्यक्ष जयसिंह यादव को अध्यक्ष मानने से इंकार करते हैं।

बुधवार को जयसिंह यादव दोपहर तीन बजे पांच सदस्यों के साथ तपोवन मंदिर में ध्वज का पूजा--अर्चना करने वाले थे। इससे पहले ही खुद को अध्यक्ष मानने वाले विक्रम सिंह और मंत्री राहुल सिन्हा चंकी दोपहर 12 बजे तपोवन मंदिर पहुंचे और ध्वज का पूजन कर ध्वज अपने साथ अपर बाजार महावीर चौक ले गए। वहां पूजा के बाद महावीर मंदिर में ध्वज स्थापित किया गया। इस बात की जानकारी जब जयसिंह यादव को मिली तो वो बिफर पड़े। अपने साथियों के साथ तपोवन मंदिर पहुंचे और पूरी जानकारी ली।

--------

मंदिर के पुजारी से कहा, जयसिंह यादव को हो गया कारोना, हमलोग ही करेंगे पूजा

जय सिंह यादव ने कहा कि 1929 के प्राचीन झंडे की बजरंग बली मंदिर से चोरी कर ली गई। ध्वज अपर बाजार स्थित महावीर मंदिर में आलमारी में था। मंदिर के पुराने पुजारी का निधन हो गया। अभी जो पंडित हैं वो नये हैं। 11 बजे के आसपास कुछ लोग मंदिर में आए और आलमीरा से ध्वज ले लिया। जब मंदिर के पुजारी ने पूछा कि जयसिंह यादव कहां हैं तो उनसे कहा कि उन्हें कोरोना हो गया है। हमलोग ही अब पूजा करेंगे। जबकि महावीर मंडल की ओर से ध्वज पूजा की जिम्मेदारी पूर्व सांसद यदुनाथ पांडेय, विष्णुदेव प्रसाद लीलू आदि को दी गई थी। जब विक्रम सिंह, राहुल आदि मंदिर से ध्वज ले गए तब वहां के लोगों को इसकी जानकारी हुई। इसके बाद शंकर प्रसाद और सुनील यादव ने फोन कर जयसिंह यादव को ध्वज चोरी हो जाने की बात बताई। जयसिंह यादव ने कहा कि ध्वज अभी तक मंदिर नहीं लाया गया है। उन्होंने एसएसपी से 24 घंटे के अंदर आरोपितों पर कार्रवाई की मांग की है।

-----------------

पूजा के बाद पुन: ध्वज को रख दिया जाता है आलमीरा में

जयसिंह यादव के अनुसार यह ध्वज 1929 का है। प्रत्येक साल रामनवमी के दिन ध्वज को तपोवन मंदिर ले जाया जाता है। पूजा के बाद ध्वज को पुन: रख दिया जाता है। ध्वज पर महावीर मंडल रांची अंकित है।

-----------------

रामनवमी पर खाटु श्याम का कराया गया महास्नान

जासं, रांची: हरमू रोड स्थित निज मंदिर खाटु श्याम जी में बुधवार को रामनवमी के पावन अवसर पर श्री खाटु-धाम की परम्परानुसार विधिवत श्री श्याम बाबा को महास्नान कराया गया। लखदातार को विशेष वस्त्र बागा धारण कराकर श्री श्याम मित्र मण्डल के अध्यक्ष गोपाल मुरारका एवं मनोज खेतान ने अलौकिक श्रृंगार किया। मनमोहक एवं खुशबूदार पुष्पों से स्वनिर्मित गजरों के हार से बाबा का मनमोहक श्रृंगार उपस्थित भक्तो को भाव-विभोर कर रहे थे।

गाइडलाइंस के अनुसार ही निज मंदिर खाटु श्याम जी हरमू रोड में सभी कार्य सम्पन्न कराए गए। दोपहर में भोग आरती में बाबा की आरती हुई। श्याम सरकार को विशेष भोग अर्पित किया गया एवं उपस्थित भक्तों के बीच वितरित किया गया।

chat bot
आपका साथी