Covid Care: रेलवे के पास अभी भी तैयार है 30 आइसोलेशन कोच की ट्रेन

Covid Care रांची रेल मंडल ने पिछले साल कोरोना के मरीजों के लिए 60 आइसोलेशन कोच की जो ट्रेन बनाई थी वह अभी बरकरार है। हालांकि ट्रेन से 30 कोच निकालकर रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों में इस्तेमाल कर लिए हैं। 30 कोच की आइसोलेशन बेड वाली ट्रेन अभी भी है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 05:30 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 05:30 PM (IST)
Covid Care: रेलवे के पास अभी भी तैयार है 30 आइसोलेशन कोच की ट्रेन
रांची रेल मंडल ने कोरोना मरीजों के लिए 60 आइसोलेशन कोच की ट्रेन बनाई थी, वह अभी बरकरार है।

 रांची,जासं। रांची रेल मंडल ने पिछले साल कोरोना के मरीजों के लिए 60 आइसोलेशन कोच की जो ट्रेन बनाई थी, वह अभी बरकरार है।  हालांकि ट्रेन से 30 कोच निकालकर रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों में इस्तेमाल कर लिए हैं। लेकिन 30 कोच की आइसोलेशन बेड वाली ट्रेन अभी भी मौजूद है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि 30 कोच के आइसोलेशन बेड वाली ट्रेन का जिला प्रशासन जब चाहे तब इस्तेमाल कर सकता है। इन कोच‌ों में 270 मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि रेलवे ने पिछले साल ही 60 कोच वाली आइसोलेशन ट्रेन तैयार की थी। 60 कोच में 540 मरीजों को भर्ती किया जा सकता था। एक कोच में तीन टॉयलेट और एक बाथरूम बनाए गए हैं। एक कोच में 9 बेड तैयार किए गए हैं। रेलवे के अधिकारियों ने ऐलान किया था कि जिला प्रशासन जब भी चाहे इस ट्रेन का इस्तेमाल कर सकता है। इनमें कोरोना के मरीजों को रखा जा सकता है। लेकिन पिछले साल जिला प्रशासन ने आइसोलेशन कोच वाली ट्रेन का इस्तेमाल नहीं किया। यह आइसोलेशन कोच वाली ट्रेन हटिया में अभी भी खड़ी है।

अभी इस ट्रेन में 30 कोच ही बचे हैं। इन कोच में बेड के साथ ही मरीज के लिए जरूरी अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं। अभी रांची के अस्पतालों में बेड के लिए मारामारी है। कहा जा रहा है कि अस्पतालों में बेड खत्म हो चुके हैं। सभी बेड भरे हुए हैं। बेड नहीं मिलने से मरीज दूसरे शहरों की तरफ देख रहे हैं। ऐसी हालत में भी जिला प्रशासन इन ट्रेनों का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा है।

रांची के रेलवे अस्पताल में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रांची के हटिया स्थित रेलवे अस्पताल में भी तैयारी शुरू कर दी गई है। रांची के हटिया स्थित रेलवे अस्पताल में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार कर लिया गया है। किसी भी तरह की इमरजेंसी में रेलवे के कर्मचारियों के लिए इस वार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। डीआरएम नीरज अंबस्ट ने बताया कि अभी रांची रेलवे हॉस्पिटल में 9 डाक्टर हैं। जल्द ही अन्य डाक्टरों की भी भर्ती की जाएगी।

ताकि कोरोना के मरीजों के इलाज में किसी भी तरह की कोताही ना हो सके। गौरतलब है कि रांची मंडल के हटिया स्थित रेल हॉस्पिटल में पिछले साल 50 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया था। लेकिन इस साल अभी तक 10 बेड का ही आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि धीरे-धीरे वार्ड में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी