Railway News: रेलवे ने सारी महत्‍वपूर्ण ट्रेनें रोकीं, इस गाड़ी को सबसे आगे बढ़ाया, जानें बड़ी वजह

Indian Railways News Oxygen Express News बोकारो से लखनऊ के लिए रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस को मुरी और रांची से अन्य स्‍पेशल ट्रेनों को रोक कर गुजारा गया। ये ट्रेन मुरी से शुक्रवार दोपहर बाद 308 बजे और रांची रेलवे से शाम 420 बजे गुजरी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 12:03 AM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 01:38 AM (IST)
Railway News: रेलवे ने सारी महत्‍वपूर्ण ट्रेनें रोकीं, इस गाड़ी को सबसे आगे बढ़ाया, जानें बड़ी वजह
Indian Railways News, Oxygen Express News: झारखंड से उत्तर प्रदेश के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ग्रीन कोरिडोर में भेजी गई।

रांची, जासं। Indian Railways News, Oxygen Express News बोकारो से लखनऊ के लिए रवाना हुई आक्सीजन एक्सप्रेस को मुरी और रांची से अन्य ट्रेनों को रोक कर गुजारा गया। ये ट्रेन मुरी से शुक्रवार को दोपहर में 3:08 बजे और रांची रेलवे स्टेशन से शाम 4:20 बजे गुजरी। इसके नतीजे में आक्सीजन एक्सप्रेस ने कोटशिला रेलवे स्टेशन से टोरी रेलवे स्टेशन तक का फासला तकरीबन पौने चार घंटे में पूरा किया। जबकि, अमूमन यहां तक पहुंचने में ट्रेन को तकरीबन छह घंटे लगते हैं।

अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड का साफ आदेश है कि आक्सीजन एक्सप्रेस को बिना किसी बाधा और रोकटोक के चलाया जाए। निर्देश है कि आक्सीजन एक्सप्रेस के रास्ते में अगर कोई सुपरफास्ट, एक्सप्रेस या मालगाड़ी भी आए तो उसे हटा कर आक्सीजन एक्सप्रेस को निकाला जाए। रांची रेल मंडल में अधिकारियों ने कोटशिला से टोरी तक आक्सीजन एक्सप्रेस पर पूरी निगाह रखी और आक्सीजन एक्सप्रेस ने ये दूरी निर्बाध रूप से तय की। इसके लिए डीआरएम नीरज अंबष्ट ने रेलवे अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए थे कि कहीं आक्सीजन एक्सप्रेस की स्पीड कम नहीं होने पाए।

उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हेतु बोकारो स्टील प्लांट से ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ के लिये चल चुकी है। इसके जल्दी पहुंचने के लिये ग्रीन कॉरीडोर बनाया जा चुका है।

राज्यों में ऑक्सीजन की तेजी से, एवं समुचित सप्लाई के लिये, रेलवे प्रतिबद्ध है, और निरंतर कार्य कर रही है। pic.twitter.com/0bmd30lWRL

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) April 23, 2021

गौरतलब है कि कोरोना का संक्रमण देश के विभिन्न हिस्सों में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और इस परिस्थिति में मरीजों के इलाज के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है। ऑक्सीजन की इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेल ने ऑक्सीजन के त्वरित परिवहन और सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन फ्लैट वैगन पर ऑक्सीजन टैंकर के ट्रक को लोड कर किया जा रहा है।

ट्रेन के तीन टैंकरों में भरी है 46.34 टन आक्सीजन

उत्तर प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए तीन खाली ऑक्सीजन टैंकरों के साथ ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ से रवाना हुई थी। ये आक्सीजन एक्सप्रेस शुक्रवार को बोकारो पहुंची थी। इसके बाद दोपहर को तीनों टैंकरों में कुल 46.34 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरी गई।

chat bot
आपका साथी