अवैध रूप से चल रहे क्रशरों पर की गई छापेमारी, 23 लोगों पर प्राथमिकी

खनन विभाग द्वारा तुपुदाना क्षेत्र में चल रहे पत्थर खदान और क्रशरों पर बुधवार को छापा मारा गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:30 AM (IST)
अवैध रूप से चल रहे क्रशरों पर की गई छापेमारी, 23 लोगों पर प्राथमिकी
अवैध रूप से चल रहे क्रशरों पर की गई छापेमारी, 23 लोगों पर प्राथमिकी

जासं, तुपुदाना : खनन विभाग द्वारा तुपुदाना क्षेत्र में चल रहे पत्थर खदान और क्रशरों पर बुधवार को छापेमारी की गई। तुपुदाना क्षेत्र के बेरमाद, बालसिरिग, हजाम क्षेत्र में चल रहे अवैध बालू तथा पत्थर के खनिज उत्खनन एवं भंडारण के संबंध में निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि बेरमाद पहाड़ में मंगलू के द्वारा अवैध रूप से उत्खनन किया जा रहा था। उसके बाद बालश्रृग पहाड़ पर चल रहे दर्जनों क्रशर पर छापामारी एवं जांच का काम किए वहां से टोरियन व‌र्ल्ड स्कूल के समीप चल रहे कि क्रशर का भी निरीक्षण किया। हरदाग पहाड़ में चल रहे क्रशर का भी निरीक्षण करने के बाद तुपुदाना ओपी में मामला दर्ज करवाए। बेरमाद पहाड़ में मंगलू, मनोज कच्छप, और संजय तिर्की बालश्रृंग पहाड़ में चंद्रेश वरी देवी, नीलम किस्पोट्टा, कमला देवी, कृष्ण मोहन प्रजापति, हजाम में घनश्याम प्रसाद, शिव नारायण सिंह, अरविद कुमार के ऊपर पत्थर उत्खनन से संबंधित विभिन्न धाराओं पर मामला दर्ज किया गया है। वही केशव कुमार, अनिल वर्मा, रिकी साहू, अर्जुन सिंह, सोनू सिंह, राधेश्याम केसरी, सागर, गणेश, सुरेश, शंभू सिंह, प्रकाश चौधरी और मुन्ना सिंह के विरुद्ध बालू एवं चिप्स का अवैध डंपिग करने का मामला दर्ज किया गया है। बिना खनन परमिट के निम्नलिखित व्यक्तियों द्वारा निरीक्षण के क्रम में एक जे सी बी, एक डंपर तथा तीन ट्रैक्टर पत्थर का अवैध खनन करते हुए पकड़ा गया है जिसे तुपुदाना में जप्त कर प्राथमिकी दर्ज की गई तथा इन सभी अवैध करता वाहन मालिक वाहन चालक तथा वाहन पर खान एवं खनिज विकास एवं विनियम अधिनियम 1957 की धारा 4 एवं 21, झारखंड लघु खनिज समानुदान नियमावली 2004 के नियम 54, झारखंड मिनिरल्स( प्रिवेंशन ऑफ इलीगल माइनिग ट्रांसपोर्टेशन एंड स्टोरेज) रूल 2017 के नियम 7,9 एवं 13 साथ ही आइपीसी की सुसंगत धाराओं के तहत तुपुदाना ओ पी मे कुल 23 व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज की गई।

-----

दिया गया था लिखित आवेदन :टोरियन व‌र्ल्ड स्कूल के प्रबंधन ने मुख्यमंत्री झारखंड के साथ-साथ डीजीपी झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित राज्य के वरीय पदाधिकारियों को लिखित आवेदन दिया था जिसमें क्षेत्र में अवैध क्रशर के कारण प्रदूषण एवं स्कूल के वातावरण में प्रदूषण फैलने एवं भवनों को क्षतिग्रस्त होने की बात लिखी थी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आवेदन पर उपायुक्त रांची को कार्रवाई करने के लिए कहा था। उपायुक्त छवि रंजन ने जिला खनन पदाधिकारी को पूरे मामले को देखने एवं अवैध रूप से चल रहे क्रशर पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया था जिला खनन विभाग के खान निरीक्षक सुबोध सिंह ने तुपुदाना पुलिस के सहयोग से छापेमारी की।

क्षेत्र में मचा हड़कंप : पत्थर खदान और क्रशरो में छापामारी एवं निरीक्षण की जानकारी मिलते ही पूरे बाल श्रृंग पहाड़ में चल रहे क्रशर संचालक और पत्थरों और चिप्स के परिवहन में लगे वाहनों के चालक अपने क्रशर बंद कर फरार हो गए। इसी तरह हजाम एवं अन्य क्षेत्र में चल रहे क्रशर संचालक क्रशर को बंद कर दिए। इस क्षेत्र में पहली बार खनन विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर छापामारी और निरीक्षण का काम किया गया है। इससे पहले एसडीओ गरिमा सिंह ने इस क्षेत्र में छापामारी और जांच अभियान चलाया था जिसमें दर्जनों क्रशरो को जेसीबी से उखाड़ फेंका गया था।

chat bot
आपका साथी