क्वारंटाइन सेंटर तैयार, श्रमिकों का है इंतजार

कोरोना के प्रसार की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:00 AM (IST)
क्वारंटाइन सेंटर तैयार, श्रमिकों का है इंतजार
क्वारंटाइन सेंटर तैयार, श्रमिकों का है इंतजार

रांची : कोरोना के प्रसार की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। इसको लेकर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में क्वारंटाइन सेंटर बनाए जा रहे हैं। यहां पर बाहर से आने वाले श्रमिकों को रखा जाएगा। यहां आने वाले श्रमिकों की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जा रहा है। क्वारंटाइन सेंटरों में इसके लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। यहां पर कोरोना जांच की जाएगी। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उन्हें जाने दिया जाएगा। हालांकि, अभी तक किसी भी क्वारंटाइन सेंटर में कोई भी श्रमिक नहीं है।

---

पिस्कानगड़ी : नगड़ी प्रखंड कार्यालय के समीप राज्य जलछाजन प्रशिक्षण केंद्र में प्रवासी श्रमिकों के लिए एक क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। क्वारंटाइन सेंटर में 105 बेड की सुविधा है। इस संबंध में नगड़ी प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर में बाहर से आने वाले श्रमिकों को सात दिनों तक रखा जाएगा। सात दिनों के बाद उनकी कोरोना जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें घर भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया अभी लगातार जारी रहेगी।

---

बेड़ो : कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम के लिए प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय बेड़ो बालक सहित प्रखंड के 17 पंचायत भवनों व कई स्कूलों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। बीडीओ विजय कुमार सोनी ने बताया कि प्रखंड प्रशासन की निगरानी में क्वारंटाइन सेंटर बनकर तैयार हैं। जैसे ही श्रमिक पहुंचेंगे उनकी कोरोना जांच कर संक्रमित होने पर उन्हें क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। फिलहाल क्वारंटाइन सेंटर में एक भी श्रमिक नहीं है।

---

बुंडू : कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए प्रखंड की सभी 11 पंचायत में पंचायत भवन को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार नरेंद्र ने बताया कि सभी क्वारंटाइन सेंटर में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। बुंडू में कोई भी श्रमिक अभी तक वापस नहीं लौटा है। श्रमिकों के यहां पहुंचते ही कोरोना संक्रमण की जांच की जाएगी और रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें क्वारंटाइन सेंटरों में रखा जाएगा।

---

तमाड़ : बाहर से आने वाले श्रमिकों के लिए तमाड़ स्थित राजकीयकृत प्लस टू विद्यालय को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। फिलहाल एक कमरे में जमीन पर श्रमिकों के ठहरने के लिए नौ गद्दा लगाया गया है। बाकी कमरों की साफ-सफाई की जा रही है। तमाड़ बीसीओ आशीष खलको को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक एक भी श्रमिक नहीं पहुंचे है। पहुंचते ही और भी गद्दे लगवाए जाएंगे। श्रमिकों के पहुंचते ही उनकी जांच भी की जाएगी।

------

बुढ़मू : बुढ़मू प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायत सचिवालयों में 10-10 बेड व निलय कालेज में 50 बेड का क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। सीओ शंकर विद्यार्थी ने बताया कि सभी सेंटरों में समुचित व्यवस्था की गई है, लेकिन अभी तक क्षेत्र में प्रवासी मजदूरों का आगमन नहीं हुआ है।

-----

ओरमांझी : ओरमांझी प्रखंड मुख्यालय में क्वारंटाइन सेंटर बनाने के लिए बैठक की गई है। इसमें प्रत्येक पंचायत में क्वारंटाइन सेंटर बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। अभी तक किसी भी पंचायत में क्वारंटाइन सेंटर नहीं है।

-----

खूंटी जिले में तीन जगहों पर बनाए जा रहे हैं सेंटर

खूंटी : खूंटी जिले में तीन स्थानों पर क्वारंटाइन सेंटर बनाया जा रहा है। जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि जिले के एरेंडा स्थित पॉलिटेक्निक कालेज, कालामाटी स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और चंद्रपुरा में क्वारंटाइन सेंटर बनाया जा रहा है। प्रवासी श्रमिकों के आने पर उन्हें क्वारंटाइन सेंटरों में रखा जाएगा। इसके बाद उनकी जांच की जाएगी और जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें उनके घर भेज दिया जाएगा। वैसे जिले के किसी भी क्वारंटाइन सेंटर में प्रवासी श्रमिकों को अबतक नहीं रखा गया है।

--------

तोरपा में नहीं है कोई क्वारंटाइन सेंटर

तोरपा : तोरपा प्रखंड में कोई भी क्वारंटाइन सेंटर नहीं खोला गया है। अप्रैल में संत जोसेफ स्कूल क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था। यहां ट्रेनिंग से वापस आए पुलिस बल के जवानों को रखा गया था। 14 दिनों के बाद उन्हें भेज दिया गया। उस समय जो पॉजिटिव पाए गए थे उन्हें खूंटी में इलाज के लिए भेज दिया गया था। बीडीओ विजय कुमार ने बताया कि फिलहाल प्रखंड में अभी तक कोई भी क्वारंटाइन सेंटर नहीं है।

chat bot
आपका साथी