स्वच्छ पर्यावरण और सुरक्षित पृथ्वी के लिए व्यापक जनभागीदारी आवश्यक

स्वच्छ पर्यावरण और सुरक्षित पृथ्वी के लिए व्यापक जनभागीदारी आवश्यक

सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) ने गुरुवार को कार्यक्रम का आयोजन किया।

JagranFri, 23 Apr 2021 08:15 AM (IST)

जागरण संवाददाता, रांची : सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) ने गुरुवार को पृथ्वी दिवस के अवसर पर बेहतर अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छ पर्यावरण पर जन-जागरूकता के उद्देश्य के लिए ऑनलाइन सिटीजन कैंपेन के साथ फेसबुक लाइव आधारित विचार-विमर्श का आयोजन किया। इस वर्ष पृथ्वी दिवस की थीम 'धरती की पुन:स्थापना' के अनुरूप सीड ने 16 अप्रैल से सात दिवसीय सोशल मीडिया कैंपेन चलाया। इसके तहत लोगों से सूखे और गीले कचरे को अलग करने और इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट एवं बायोमेडिकल वेस्ट के बेहतर समाधान का संकल्प लेने का आग्रह किया गया। इस अभियान को कला, साहित्य, उद्योग, व्यापार, प्रशासन एवं समाज कार्य आदि विविध क्षेत्रों से जुड़े गणमान्य व्यक्तियों और सेलिब्रिटीज ने पुरजोर समर्थन देते हुए लोगों से जुड़ने की अपील की। इस अवसर पर स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी (सूडा), के डायरेक्टर अमित कुमार ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत झारखंड सरकार नगरपालिका क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए वैज्ञानिक ढंग से काम कर रही है। राज्य सरकार ने इससे संबंधित कई कदम उठाए हैं। जैसे राज्य स्वच्छता नीति और कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिशन वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी बनाई गई है। यूजर चार्ज बाइलॉज को मंजूरी प्रदान की गई है। प्रदूषण नियंत्रण के लिए 50 माइक्रॉन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक से बने बैग के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया है। हमें उम्मीद है कि अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता पर आम लोगों की सक्रिय भागीदारी से शहरों को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में मदद मिलेगी। इसकी अगली कड़ी में पांच जून को आयोजित होने वाले विश्व पर्यावरण दिवस की थीम 'इकोसिस्टम रेस्टोरेशन' (पारिस्थितिकी तंत्र बहाली) भी है। इसके तहत पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छ वायु, जल और सुरक्षित धरती से जुड़े जन जागरूकता और भागीदारी की पहल जरूरी है। हम सभी स्टेकहोल्डर्स और लोगों से अपील करते हैं कि वे अपने घर से ही सूखे और गीले कचरे तथा इलेक्ट्रॉनिक कचरे को अलग करने और बायोमेडिकल वेस्ट के बेहतर निष्पादन की पहल करें, ताकि इनसे फैलने वाले प्रदूषण को कम कर एक बेहतर परिवेश और समाज निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित हो सके।'

इस मौके पर फेसबुक लाइव परिचर्चा में हरित रीसाइकलर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी शशिभूषण और स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी (झारखंड) में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्सपर्ट श्री नवनीत कुमार ने विस्तार से सततशील अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़े पहलुओं और समाधान के तौर-तरीकों पर विचार व्यक्त किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.