कृषकों को समुचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराएं जिला कृषि पदाधिकारी

- उपायुक्त ने चान्हो में विभिन्न विकास योजनाओं का किया निरीक्षण - डीडीसी निदेशक आइटीडीए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:30 AM (IST)
कृषकों को समुचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराएं जिला कृषि पदाधिकारी
कृषकों को समुचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराएं जिला कृषि पदाधिकारी

जागरण संवाददाता, रांची-चान्हो : रांची जिला के विभिन्न प्रखंडों में वरीय प्रभारी पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण करने के बाद मंगलवार को उपायुक्त छवि रंजन ने स्वयं मांडर एवं चान्हो प्रखंड का भ्रमण किया। उपायुक्त ने सबसे पहले चोरेया पंचायत के प्रगतिशील किसान नंद किशोर साहू के खेत में टपक सिचाई योजना का निरीक्षण किया। किसान द्वारा बताया गया कि 5 एकड़ 50 डिसमिल जमीन में टपक सिचाई योजना के तहत अदरक, फूलगोभी, पपीता हरी मिर्च की खेती की जा रही है। यह काफी अच्छी विधि है, इसमें पानी और समय की बचत होती है। उपायुक्त ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाए और तकनीकी खेती के लिए किसानों को प्रेरित करें। विशेष केंद्रीय सहायता प्राप्त योजना अंतर्गत चान्हो प्रखंड के ताला पंचायत स्थित कमाती गांव में 90 प्रतिशत सरकारी अनुदान पर सौर ऊर्जा संचालित बोरिग विद सबमर्सिबल ड्रिप इरिगेशन विद मल्चिग तथा पॉलीहाउस का भी उन्होंने निरीक्षण किया। लाभुक समिति के सदस्यों के द्वारा बताया गया कि पूर्व में तरबूज की खेती की गई थी और अभी मिर्च एवं अदरक की खेती की जा रही है, साथ ही पॉलीहाउस में गोभी का बिचड़ा उत्पादन कर गोभी लगाया जाएगा। उपायुक्त द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी रांची को निर्देश दिया गया कि कृषकों को समुचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए ताकि वे कृषि तकनीक का समुचित उपयोग कर सकें।

----------

मनरेगा योजनाओं को एक पैच में क्रियान्वित करें: उपायुक्त

मनरेगा के तहत बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत टांगर पंचायत में मनोज कुमार साहू के आम बागवानी का निरीक्षण भी उपायुक्त ने किया। प्रखंड विकास पदधिकारी को आम बागवानी, कुआं, सिचाई नाली, वर्मी कम्पोस्ट, दीदी बाड़ी योजना, जल कुंड, रेन वाटर हार्वेस्टिग, डोभा, टीसीबी निर्माण आदि सभी मनरेगा योजनाओं को एक पैच में क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।

--------

टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण

उपायुक्त ने टांगर पंचायत भवन में चल रहे 45 प्लस टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया। पंचायत के मुखिया के साथ उपायुक्त ने बात करते हुए लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर कर जागरूक करने की बात कही। इसके अलावा शहीद ग्राम सिलागाईं स्थित स्वतंत्रता सेनानी वीर बुधु भगत की प्रतिमा पर उपायुक्त ने माल्यार्पण किया। कल्याण विभाग से बन रहे आवास योजनाओं का भी निरीक्षण किया। मांडर में एमटीसी और एमसीएच भवन मरम्मत कार्य का निरीक्षण

रेफरल अस्पताल मांडर परिसर में एमटीसी और एमसीएच भवन मरम्मत के कार्य प्रगति का अवलोकन करते हुए उपायुक्त ने एमटीसी मरम्मत का कार्य कर रहे एनजीओ को कार्य जल्द पूरा करने को कहा। इस केंद्र में कुपोषित बच्चों का इलाज किया जाना है। एमटीसी और एमसीएच भवन के निरीक्षण के बाद रेफरल अस्पताल मांडर में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में व्यवस्था को लेकर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उपविकास आयुक्त, विशाल सागर, आईटीडीए निदेशक सुधीर बाड़ा, जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी