रुके हुए प्रॉसेसिंग प्लांट का निर्माण शीघ्र शुरू कराएं : नगर विकास सचिव

राची ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर राज्य के विभिन्न शहरों में प्रॉसेसिंग प्लांट के निर्माण को अब तेजी देने का वक्त आ गया है। नगर विकास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने सभी नगर निकायों को इस मामले में शीघ्रता से काम करने को कहा है। निर्देश दिया है कि जहां समस्याएं हैं वहां निदान के लिए उपायुक्त से लेकर विभाग तक से संपर्क करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 01:41 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 01:41 AM (IST)
रुके हुए प्रॉसेसिंग प्लांट का निर्माण शीघ्र शुरू कराएं : नगर विकास सचिव
रुके हुए प्रॉसेसिंग प्लांट का निर्माण शीघ्र शुरू कराएं : नगर विकास सचिव

राची : ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर राज्य के विभिन्न शहरों में प्रॉसेसिंग प्लांट के निर्माण को अब तेजी देने का वक्त आ गया है। नगर विकास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने सभी नगर निकायों को इस मामले में शीघ्रता से काम करने को कहा है। निर्देश दिया है कि जहां समस्याएं हैं, वहां निदान के लिए उपायुक्त से लेकर विभाग तक से संपर्क करें।

चौबे ने कहा कि जिन-जिन जगहों पर लॉकडाउन के कारण प्रॉसेसिंग प्लाट का निर्माण कार्य रुक गया था, उसे यथाशीघ्र शुरू करें। प्लाट के निर्माण में यदि जमीन को लेकर दिक्कत आ रही है, तो संबंधित उपायुक्त से समन्वय स्थापित कर कार्य को आगे बढ़ाएं और विभाग को भी जानकारी दें। प्लाट निर्माण में अगर एनवायरमेंटल क्लीयरेंस या किसी अन्य प्रकार की परेशानी आ रही है तो विभाग को अवगत कराएं, ताकि उपाय निकाला जा सके। इसके अलावा, उन्होंने शहरों में सफाई व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए निर्देश दिए हैं।

उन्होंने वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी नगर निकायों के प्रमुख अधिकारियों से योजनाओं के संबंध में जानकारी ली और उन्हें बरसात के मौसम में साफ सफाई सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। मंगलवार को राज्य के सभी नगर निकायों के नगर आयुक्त, कार्यपालक और विशेष पदाधिकारियों के साथ वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो की समीक्षा सचिव ने की। इस समीक्षा के दौरान विभागीय सचिव ने प्रतिदिन डोर टू डोर कचरा उठाव, उसके ट्रासपोर्टेशन और प्रॉसेसिंग के बाद निष्पादन की जानकारी ली और कई आवश्यक निर्देश भी दिए।

विभागीय सचिव ने सभी नगर निकायों के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि नगर निकायों का पहला दायित्व साफ सफाई और दूसरा दायित्व पेयजल उपलब्ध कराना होता है। वैसे में आप सफाई को प्राथमिकता में प्रथम स्थान देकर शहरों की सफाई व्यवस्था को और भी दुरुस्त करने का काम करें। इस दौरान स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक शशि रंजन ने भी सभी नगर निकायों से साफ सफाई की काफी बारीकी से जानकारी ली और जहा कोई कमी दिखी, वहा आवश्यक निर्देश भी दिए। स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के उपनिदेशक रामकृष्ण कुमार के साथ-साथ कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

------------

समीक्षा के दौरान दिए गए कुछ आवश्यक निर्देश इस प्रकार हैं :

- प्रतिदिन हर घर से कचरा का उठाव सुनिश्चित कराएं।

- कचरा उठाव, ट्रासपोर्टेशन व प्रॉसेसिंग सुचारू रूप से कराएं।

- साफ सफाई में लगी कंपनी और उसके कर्मचारियों के वेतन के लिए नागरिक सुविधा मद से खर्च कर सकते हैं, पर कोशिश करें कि आतरिक संसाधनों से आने वाले राजस्व में वृद्धि हो।

- बरसात तक नालियों की सफाई का काम लगातार चलाने का निर्देश।

--------------

chat bot
आपका साथी