प्रधानमंत्री मोदी 23 को करेंगे 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन

आयुष्मान भारत की लांचिंग के लिए 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची आएंगे। वे राज्य में 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे।

By Edited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 03:02 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 07:42 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी 23 को करेंगे 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन
प्रधानमंत्री मोदी 23 को करेंगे 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन

रांची, राज्य ब्यूरो। आयुष्मान भारत की लांचिग के लिए 23 सितंबर को रांची आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य में 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। सरकार की योजना विभिन्न चरणों में राज्य के लगभग 500 स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने की है।

इन सेंटर्स पर झारखंड के निवासियों को 12 तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इन सेंटरों पर योग, फिजियोथेरेपी, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, कैंसर आदि की जांच निश्शुल्क जांच होगी। सरकार ने इसी तरह आयुष्मान भारत के ही एक अन्य घटक (स्वास्थ्य बीमा योजना) के लिए राज्य के 154 अस्पतालों को प्रथम चरण में सूचीबद्ध किया है।

बीमा योजना का लाभ देने के लिए 251 निजी तथा 145 लोक उपक्रमों के अस्पताल ने आवेदन दिया था। इस योजना के तहत प्रति परिवार पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा योजना से राज्य के 57 लाख परिवारों को जोड़ा जाना है। संबंधित परिवार योजना के दौरान चयनित अस्पतालों में निश्शुल्क इलाज करा सकेंगे।

पीएम इन सेंटरों का करेंगे ऑनलाइन उद्घाटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे उनमें रांची के छह तथा बोकारो और पूर्वी सिंहभूम के चार स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। रांची में कांके प्रखंड स्थित हुसीर, कोकदोरो, इचापीड़ी, सुकुरहूटू और नवाटोली स्वास्थ्य उपकेंद्र तथा पिठोरिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं।

इसी तरह बोकारो के चास स्थित राधानगर स्वास्थ्य उपकेंद्र तथा बरमसिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है। पूर्वी सिंहभूम के जुगसलाई स्थित हुरलुंग तथा घाटशिला स्थित केशरपुर स्वास्थ्य उपकेंद्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में करेंगे।

यह भी पढ़ेंः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे रांची, पीएम मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा

chat bot
आपका साथी