मोदी के झारखंड दौरे को लेकर तैयारियां तेज, सीएम ने प्रभात तारा मैदान का लिया जायजा

सीएम रघुवर ने कहा कि पीएम मोदी को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग रांची आएंगे, उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके विशेष इंतजाम किए जाएं।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 06:04 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 06:18 PM (IST)
मोदी के झारखंड दौरे को लेकर तैयारियां तेज, सीएम ने प्रभात तारा मैदान का लिया जायजा
मोदी के झारखंड दौरे को लेकर तैयारियां तेज, सीएम ने प्रभात तारा मैदान का लिया जायजा

रांची, जेएनएन। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड आगमन की तैयारियों का शुक्रवार को प्रभात तारा मैदान का जायजा लिया। प्रभात तारा मैदान में एक लाख लोगों के बैठने के लिए इंतजाम किया जा रहा है। यहां एक सौ शौचालय और तीन हेलिपैड भी बनाए जा रहे हैं। लाइव प्रसारण के लिए भी व्यवस्था हो रही है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 1500 जवान तैनात किए जाएंगे। प्रभात तारा मैदान और एयरपोर्ट में आज से सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। तीन पालियों में पूरे शहर के 30 जगहों पर चेकिंग चल रही है।

सीएम रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग रांची आएंगे, उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके विशेष इंतजाम किए जाएं। एक लाख से अधिक लोगों के बैठने की समुचित व्यवस्था करें।

रांची में सवा तीन घंटे रहेंगे प्रधानमंत्री

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड आगमन की तैयारियों के सिलसिले में बैठक कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। प्रधानमंत्री 23 सितंबर को रांची के प्रभात तारा मैदान में जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर पीएम स्वयं आयुष्मान भारत के पांच लाभुकों को गोल्डन कार्ड सौंपेंगे। मुख्यमंत्री आवास पर हुई उच्चस्तरीय बैठक में सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग रांची आएंगे, उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके विशेष इंतजाम किए जाएं। एक लाख से अधिक लोगों के बैठने की समुचित व्यवस्था करें।

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत के साथ ही प्रधानमंत्री कोडरमा और चाईबासा में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे। इन दोनों मेडिकल कॉलेज पर 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश होगा। रांची के साथ ही कोडरमा, चाईबासा, पलामू के लोगों से प्रधानमंत्री सीधे जुड़ेंगे। बैठक में बताया गया कि आयुष्मान भारत के अलावा 10 हेल्थ वेलनेस सेंटर की शुरुआत भी होगी। बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी समेत कई अधिकारी शामिल थे।

प्रधानमंत्री के आगमन को ले चकाचक हो रहीं सड़कें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे को देखते हुए पथ निर्माण विभाग राजधानी की सड़कों को चकाचक करने में जुटा है। विभाग की ओर से शहर के प्रमुख चार सड़कों की मरम्मत का काम कार्य शुरू कर दिया गया है। गुरुवार को एलपीएन शाहदेव चौक से करमटोली चौक तक की सड़क का सहत नवीकरण प्रारंभ कर दिया गया है। इसके अलावा एयरपोर्ट रोड, बिरसा चौक से रातू रोड़ चौक तक की सड़क के डिवाइडर की रंगाई भी की जा रही है। अल्पकालीन निविदा टेंडर जारी कर इन सड़कों की मरम्मत का काम किया जा रहा है। उधर पहले से टेंडर हो चुके एचईसी चेकपोस्ट से प्रोजेक्ट भवन तक जाने वाली सड़क पर कालीकरण का काम अभी तेजी से चल रहा है। इन सड़कों पर होगा काम राजधानी की चार प्रमुख सड़कों का मरम्मत कार्य किया जा रहा है।

उनमें एयरपोर्ट से हिनू चौक तक, बिरसा चौक से रातू रोड चौक तक, एलपीएन शाहदेव चौक से करम टोली चौक तक, करम टोली चौक से बरियातू होते हुए बूंटी मोड़ तक की सड़क शामिल है। इन सभी सड़कों में साधारण मरम्मती का कार्य किया जाएगा। इस कार्य के लिए करीब ढ़ाई करोड़ रुपये की लागत आएगी। निकली अल्पकालीन निविदा पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले उक्त चारों सड़कों चकाचक करने व डिवाइडर पेंटिंग कार्य किया जा रहा है। विभाग के अभियंता प्रमुख के निर्देश पर तीन दिनों में टेंडर निकाला गया था और कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया।

एसपीजी की टीम ने लिया एयरपोर्ट की सुरक्षा का जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रांची आगमन को लेकर एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सीआइएसएफ के जवानों को अलर्ट किया गया है। जिला प्रशासन की ओर से एयरपोर्ट के चारों तरफ सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस बल की तैनाती होगी। 48 घटे पहले जवानों को एयरपोर्ट परिसर में तैनात किया जाएगा। इस बीच, एयरपोर्ट आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व गुरुवार को एसपीजी की टीम दिल्ली से रांची पहुंच कर एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसपीजी की टीम ने एसएसपी अनीश गुप्ता, सीआइएसएफ अधिकारी, एयर इंडिया, इंडियन ऑयल तथा एयरपोर्ट निदेशक प्रभात रंजन बेउरिया, टर्मिनल मैनेजर मनोज प्रसाद सिंह के साथ बैठक की। इसमें एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही, सुरक्षा से संबंधित आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए।

प्रधानमंत्री 23 सिंतबर को दोपहर एक बजे वायु सेना के विशेष विमान से रांची पहुंचेंगे। इसके बाद विशेष हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल प्रभात तारा मैदान रवाना होंगे। कार्यक्रम समाप्ति के बाद शाम चार बजकर 15 मिनट में वायुसेना की विशेष विमान से रांची एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। एयरपोर्ट से प्रभात तारा मैदान आवागमन को लेकर गुरुवार को वायुसेना का हेलीकॉप्टर दिल्ली से रांची पहुंच गया है। एयरपोर्ट परिसर में हेलीकॉप्टर की सुरक्षा में जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है। सुरक्षा के एक-एक बिंदु पर एसपीजी की टीम नजर रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी को सुनने तारा मैदान में पहुंचेंगे एक लाख लोग

chat bot
आपका साथी