सुबह में अंडा, दोपहर में चिकन व रात में हल्दी वाला दूध; पुलिसवाले ऐसे बढ़ा रहे इम्यूनिटी...

How to Boost Immunity Jharkhand News झारखंड के रांंची में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में संक्रमित पुलिसकर्मियों-पदाधिकारियों को पोषण की थाली दी जा रही है। कुल 98 संक्रमितों में 57 स्वस्थ हो गए। चार संक्रमित बेहतर चिकित्सा के लिए रेफर किए गए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:38 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:47 PM (IST)
सुबह में अंडा, दोपहर में चिकन व रात में हल्दी वाला दूध; पुलिसवाले ऐसे बढ़ा रहे इम्यूनिटी...
How to Boost Immunity, Jharkhand News कोविड केयर सेंटर में संक्रमित पुलिसकर्मियों-पदाधिकारियों को पोषण की थाली दी जा रही है।

रांची, राज्य ब्यूरो। How to Boost Immunity, Jharkhand News कोरोना वायरस से संक्रमित पुलिस पदाधिकारियों-कर्मियों को केवल बेहतर चिकित्सा ही उपलब्ध नहीं कराई जा रही है, बल्कि उन्हें पोषण वाली थाली परोसी जा रही है, ताकि वे पहले की तरह चुस्त-दुरुस्त हो सकें और कोरोना को हरा सकें। सिर्फ पुलिस के लिए ही रांची के जगन्नाथपुर के कुट्टे में कोविड केयर सेंटर बना है। यहां संक्रमित पुलिस पदाधिकारियों-कर्मियों का खास ख्याल रखा जा रहा है। सुबह में अंडा, दोपहर में चिकन व रात में हल्दी वाले दूध से उनकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा रहा है, ताकि दवाइयों का शीघ्र असर हो और वे ठीक हो जाएं।
इसका असर भी दिख रहा है। इस केविड केयर सेंटर में इस वर्ष अब तक 98 संक्रमित भर्ती किए गए, जिनमें 57 स्वस्थ होने के बाद वापस घर चले गए। चार गंभीर रूप से बीमार थे, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है। यहां इलाज के लिए तीन डॉक्टर, स्पेशल अक्जीलियरी पुलिस (सैप) के 10 मेडिकली प्रशिक्षित जवान व जिला बल के वैसे जवान लगाए गए हैं, जिन्हें मेडिका अस्पताल से ऑक्सीजन लगाने, रक्तचाप व शरीर का तापमान जांचने का प्रशिक्षण मिला हुआ है।

डाॅ. रेणु कंठ पूरे समय रहती हैं और डाॅ. शीला काउंसिलिंग करती हैं। ये बाहर के भी डॉक्टर के संपर्क में रहते हैं। पुलिस नियंत्रण कक्ष से प्रत्येक तीन-चार घंटे पर बीमार पुलिसकर्मियों से बातचीत की जाती है और उनका हाल-समाचार पूछा जाता है। रांची के सदर अस्पताल से एक दिन के अंतराल पर बीमार पुलिसकर्मियों का रैपिड एंटीजेन टेस्ट व आरटी-पीसीआर जांच किया जाता है। वहां से अनुमति के बाद ही स्वस्थ्य पुलिसकर्मी को छोड़ा जाता है।

खाने के नाम पर सरकार से 100 व एसोसिएशन से 250 रुपये मिल रहे

रांची के कोविड केयर सेंटर में बीमार पुलिस पदाधिकारियों-कर्मियों के भोजन के नाम पर सरकार की तरफ से प्रति मरीज 100 रुपये प्रतिदिन मिलता है। इसके अतिरिक्त संबंधित एसोसिएशन अपने कल्याण कोष से अपने प्रत्येक सदस्य के लिए प्रतिदिन 250 रुपये देता है। इस तरह प्रति मरीज खाने पर प्रतिदिन 350 रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

कोविड केयर सेंटर में पोषण की थाली में क्या-क्या

- सुबह 7.30 बजे : एक ग्लास काढ़ा, छह रोटी, सब्जी, दाल, दो उबले हुए अंडे व पानी की एक बोतल।

- दोपहर एक बजे : चार रोटी, एक प्लेट चावल, पनीर की सब्जी, दाल, चार पीस चिकन व दो बोतल पानी।

- शाम 7.30 बजे : छह रोटी, सब्जी, दाल, दो अंडे का आमलेट, दो बोतल पानी व एक ग्लास हल्दी वाला दूध।

जो स्वस्थ हो रहे, वे एक पेड़ लगा रहे

जो भी संक्रमित पुलिस पदाधिकारी-कर्मी स्वस्थ्य हो रहे, वे कोविड केयर सेंटर से जाने के पूर्व एक पेड़ लगा रहे हैं। यहां बरगद, पीपल, कटहल आदि के पौधे सबसे अधिक लगाए गए हैं।

हजारीबाग व जमशेदपुर में भी खुल रहा इसी तरह का कोविड केयर सेंटर

पुलिस मुख्यालय के आदेश पर हजारीबाग में 60 बेड का व जमशेदपुर में भी कोविड केयर सेंटर खुल रहा है, ताकि वहां बीमार पुलिसकर्मियों का इलाज के साथ-साथ उन्हें पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जा सके।

chat bot
आपका साथी