Jharkhand: बोकारो में जब्त पदार्थ यूरेनियम नहीं, पुलिस की जांच में खुलासा

Jharkhand Crime News Bokaro News अब गिरफ्तार आरोपितों पर जालसाजी की धाराओं में केस चलाने की तैयारी है। पुलिस गिरफ्तार आरोपितों से सख्ती से पूछताछ करेगी कि किसके इशारे पर और क्यों जब्‍त पदार्थ को यूरेनियम बता रहे थे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:15 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:19 AM (IST)
Jharkhand: बोकारो में जब्त पदार्थ यूरेनियम नहीं, पुलिस की जांच में खुलासा
Jharkhand Crime News, Bokaro News अब गिरफ्तार आरोपितों पर जालसाजी की धाराओं में केस चलाने की तैयारी है।

रांची, राज्य ब्यूरो। बोकारो में पिछले दिनों जब्त छह किलो 300 ग्राम पदार्थ न तो यूरेनियम है और न ही कोई रेडियो एक्टिव पदार्थ ही है। बोकारो पुलिस को उक्त जब्त पदार्थ की जांच रिपोर्ट मिल गई है। इसमें इस बात का खुलासा हो गया है कि उक्त पदार्थ यूरेनियम नहीं है। उक्त पदार्थ की जांच यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसीआइएल) ने की थी। जब्त पदार्थ क्या है, इसकी जानकारी अभी पुलिस को नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि यह कोई नकली वस्तु है, जिसे यूरेनियम बताकर लोगों को धोखा दिया जा रहा था।

अब बोकारो पुलिस इस पदार्थ के साथ गिरफ्तार सभी सातों आरोपितों पर जालसाजी से संबंधित धाराओं में केस चलाएगी। पुलिस के वरीय पदाधिकारियों ने बताया है कि जेल में बंद सभी सातों आरोपितों से सख्ती से पूछताछ की जाएगी। पुलिस यह जानने की कोशिश करेगी कि आखिर वे किसके इशारे या किसके कहने पर उक्त पदार्थ को यूरेनियम बता रहे थे। वे उक्त पदार्थ को यूरेनियम बताकर उसका 40 से 50 लाख रुपये में सौदा कर रहे थे। क्यों गलत जानकारी दे रहे थे और लोगों को यूरेनियम के नाम पर ठग रहे थे।

अब पुलिस इस पूरे मामले की गंभीरता पूर्वक जांच करेगी। गौरतलब है कि गत तीन जून को बोकारो पुलिस को केंद्रीय खुफिया एजेंसी से इनपुट मिला था कि कुछ लोग यूरेनियम के धंधे में लिप्त हैं। इसी सूचना पर ग्राहक बनकर आरोपितों के पास पहुंची पुलिस टीम ने बोकारो के हरला, चास व जरीडीह से कथित यूरेनियम (जांच के बाद यूरेनियम नहीं निकला) को बरामद कर तीनों स्थान से सात आरोपितों को गिरफ्तार किया था। कथित यूरेनियम को चमड़े के पैकेट में रखा हुआ था। इन पैकेटों पर मेड इन यूएसए लिखा था और साथ ही निर्माण और एक्सपायरी की तिथि भी लिखी थी।

अब एनआइए नहीं करेगी इस मामले की जांच

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने पूर्व में ही यह इच्छा जताई थी कि अगर जब्त पदार्थ यूरेनियम निकला, तब ही वह जांच करेगी। अब जब यह तय हो गया कि जब्त पदार्थ यूरेनियम नहीं है, तब एनआइए इस मामले की जांच नहीं करेगी।

chat bot
आपका साथी