PM Kisan Samman Nidhi: इस तारीख को झारखंड के किसानों के खाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपये, जल्द अपडेट करें ये डाक्यूमेंट

कोरोना संक्रमण काल में भी बाढ़ और सूखा से जूझ रहे किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा बड़ी राहत दी गयी है। किसानों के खाते में अब तक इस योजना के तहत आठ बार दो-दो हजार रूपए भेजे गए हैं।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 12:51 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 05:37 PM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi: इस तारीख को झारखंड के किसानों के खाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपये, जल्द अपडेट करें ये डाक्यूमेंट
PM किसान सम्मान निधि योजनाः झारखंड के किसानों के खाते में आने वाले हैं 2 हजार रूपये। जागरण

रांची, जासं। कोरोना संक्रमण काल में भी बाढ़ और सूखा से जूझ रहे किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा बड़ी राहत दी गयी है। किसानों के खाते में अब तक इस योजना के तहत आठ बार दो-दो हजार रूपए भेजे गए हैं। केंद्र सरकार जल्द ही किसानों को इस योजना के तहत नौवीं किस्त भेजने वाली है। किसानों के खाते में इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा दो-दो हजार रूपए भेजा जाएगा। हालांकि राज्य में बड़ी संख्या में ऐसे किसान हैं जिन्होंने योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन तो किया था। मगर अभी तक उनके खाते में एक पैसा भी नहीं आया। ऐसे किसानों को अपने खाते और डाक्यूमेंट की जांच करने की जरूरत है।

कृषि विभाग के द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए कई आवेदनों में पीएफएमएस के द्वारा फंड ट्रांसफर के समय कई गलतियां पायी गयी है। इससे किसानों के लिए रूपए आवंटिंत होने के बाद भी उनके खाते में रूपए नहीं जा रहे हैं। ऐसे किसान जिनके खाते में रूपये नहीं आ रहे हैं। उन्हें सबसे पहले अपने आवेदन का स्टेटस चेक करना चाहिए।

कृषि विभाग के द्वारा बताया गया है कि आमतौर पर गलतियां काफी छोटी हैं। मगर इससे पैसे का ट्रांसफर रूका हुआ है। ऐसे में अगर किसानों के आवेदन में कोई गलती है तो वो उनमें सुधार जरूर करवाएं। इन त्रुटियों में सुधार के लिए आधार सत्यापन जरूरी है। आधार सत्यापन के लिए किसान अपने निकटतम सीएससी/वसुधा केंद्र/ सहज केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

आवेदनों में कुछ सामान्य गलतियां-

- इस आवेदन में किसान का नाम अंग्रेजी में होना जरूरी है। इसलिए जिस किसान का नाम आवेदन में हिन्दी में है, वो अपना नाम संशोधित करें।

- आवेदन में आवेदक का नाम और बैंक अकाउंट में आवेदक का नाम अलग नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो किसान को अपने बैंक शाखा जाकर बैंक में अपना नाम आधार और आवेदन में दिये गए नाम के अनुरूप करना होगा।

- बैंक के आईएफएससी कोड लिखने में गलती नहीं होना चाहिए।

- बैंक अकाउंट नंबर सही लिखा होना चाहिए।

- किसान अपना एड्रेस सही से चेक आकर लें क्योंकि गांव के नाम में गलती नहीं होना चाहिए।

आनलाइन ठीक कर सकते हैं गलतियांः

अगर आपके आवेदन में गलती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस गलती का सुधार ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पीएमकिसान डॉट जीओवी डॉट इन पर जाना होगा। अब आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा। यहां क्लिक करें। अब आपको आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर खाता संख्या गलत हो भर दिए हैं और आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा। वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी