PM Kisan: क्‍या आपने भी लिया है किसान सम्‍मान योजना का लाभ... हो सकती है कार्रवाई, यहां जानें पूरी बात

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Koderma News कोडरमा में किसान सम्मान का लाभ लेनेवाले 578 अपात्रों से 40 लाख वसूले जाएंगे। आयकर देने वाले ऐसे किसानों ने किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ उठा लिया है। ऐसे लोगों को चिह्नित किया गया है।

Sujeet Kumar SumanSat, 12 Jun 2021 05:28 PM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Koderma News कोडरमा में किसान सम्मान का लाभ लेनेवाले 578 से 40 लाख वसूले जाएंगे।

कोडरमा, जासं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ अर्हता नहीं रखने वाले सैकड़ों लोगों ने भी उठा लिया है। प्रथम एवं दूसरे किस्त की राशि भी संबंधित लोगों ने ले ली है। योजना के अनुसार, इनकम टैक्स भरने वाले किसान या अन्‍य लोग इसका लाभ नहीं ले सकते हैं। बावजूद इसके बड़ी संख्या में ऐसे लोगों ने इसका लाभ लिया है। लिहाजा केंद्र सरकार के स्तर से ही अब संबंधित इनकम टैक्स देने वालों से राशि वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कोडरमा में भी 578 ऐसे लोगों को चिह्नित किया गया गया है, जो आयकर दाता हैं और किसान सम्मान योजना का लाभ ले लिया है।

ऐसे लोगों से 39.80 लाख रुपये की वसूली होगी। इसमें से 514 लोगों ने कम से कम पहली किस्त की राशि दो हजार रुपये ली है। ऐसे में संबंधित किसानों से राशि वसूली के लिए नोटिस भेजा जा रहा है। इस संबंध में अपर समाहर्ता अनिल तिर्की ने बताया कि अर्हता नहीं रखने वाले किसानों के भुगतान पर रोक सरकार स्तर से ही लगाई जा रही है। आयकरदाता किसानों को लाभ से वंचित रखा गया है। सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में आयकर दाता से राशि वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

इन प्रखंडों के किसानों से होगी वसूली

सबसे ज्यादा जयनगर प्रखंड से 149 आयकरदाता ने पीएम किसान सम्मान योजना के तहत 9.22 लाख रुपये का लाभ लिया है। वहीं डोमचांच से 144 किसानों ने 9.10 लाख, कोडरमा प्रखंड से 109 किसानों ने 8.54 लाख, मरकच्चो से 81 किसानों ने 5.40 लाख, चंदवारा से 68 किसानों ने 5.18 लाख तथा सतगावां से 37 किसानों ने 2.42 लाख लाख रुपया लिया है। इसकी वसूली की तैयारी की जा रही है।

योजना के तहत इन किसानों को नहीं मिलता लाभ

पीएम किसान सम्मान योजना के तहत ऐसे किसानों को लाभ से वंचित रखा गया है, जो किसान किसी संवैधानिक पद पर तैनात हैं, जिला पंचायत के सदस्य हैं, पार्षद, विधायक, पूर्व या वर्तमान सांसद, राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचारी, पेंशनभोगी या आयकर दाता हैं।

तीन किस्तों में दी जाती है राशि

पीएम किसान सम्मान योजना के तहत लाभुक किसानोंं को वर्ष में छह हजार रुपया तीन किस्तों में दी जाती है। सरकार के स्तर से अभी तक 6 किस्त जारी कर दी गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.