बीएयू में कामकाज को गति देने की योजना बनी, कुलपति ने आनलाइन बैठक में पदाधिकारियों को दिए निर्देश

कोविड से उत्पन्न परिस्थितियों के बीच भी बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कामकाज का गति देने की तैयारी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:05 PM (IST)
बीएयू में कामकाज को गति देने की योजना बनी, कुलपति ने आनलाइन बैठक में पदाधिकारियों को दिए निर्देश
बीएयू में कामकाज को गति देने की योजना बनी, कुलपति ने आनलाइन बैठक में पदाधिकारियों को दिए निर्देश

जासं, रांची : कोविड से उत्पन्न परिस्थितियों के बीच भी बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कामकाज का संचालन सुनिश्चित करने के लिए कुलपति डा. ओंकार नाथ सिंह ने बुधवार को बीएयू के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ आनलाइन बैठक की और शिक्षण, अनुसंधान, प्रसार शिक्षा, बीज उत्पादन तथा प्रशासनिक एवं वित्तीय कामकाज में तेजी लाने का निर्देश दिया। कुलपति ने सभी अधिष्ठाता, सह अधिष्ठाता एवं कुलसचिव को निर्देश दिया कि ऑनलाइन शिक्षण, नामांकन, परीक्षा एवं मूल्यांकन का कार्य यथासमय चलता रहे और इसकी कारगर व्यवस्था की जाए।

बैठक के आरंभ में बीएयू के उन कर्मियों, पेंशनरों एवं कर्मियों के परिजनों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई जिनका असामयिक निधन पिछले एक माह के दौरान कोरोनाकाल में हो गया। बैठक में कुलपति ने विवि के शैक्षणिक, शोध व विस्तार गतिविधियों की जानकारी ली। साथ ही, विवि के डीन व एसोसिएट डीन को ऑनलाइन क्लास, एग्जाम, रावे व इंटर्नशिप प्रोग्राम, रजिस्ट्रार को ऑनलाइन पीजी व पीएचडी नामांकन तथा डीन पीजी को ऑनलाइन थीसिस मुल्यांकन करने का निर्देश दिया। उन्होंने डायरेक्टर रिसर्च को आगामी खरीफ मौसम में शोध कार्यो की तैयारी, डायरेक्टर एक्सटेंशन को केवीके माध्यम से कृषि विस्तार को बढ़ावा तथा डायरेक्टर सीड एंड फार्म को केवीके माध्यम से बीज उत्पादन की रणनीति चलाने का निर्देश दिया। बैठक में निदेशक अनुसंधान डा. ए वदूद से विमर्श के दौरान उन्होंने कहा कि जून के प्रथम पखवाड़े में अनुसंधान परिषद की बैठक आयोजित की जाए और मई के अंत तक सभी का इकाइयों की रिसर्च एवं बजट कमेटी की बैठक पूरी कर लेने का प्रयास हो। निदेशक प्रशासन राकेश रौशन को कुलपति ने कहा कि राज्य सरकार के स्तर से शिक्षकों एवं वैज्ञानिकों के लिए सातवें वेतनमान की स्वीकृति और करियर एडवांसमेंट स्कीम के अनुमोदन के लिए त्वरित प्रयास करें तथा इस कार्य के लिए निदेशक अनुसंधान के साथ सतत समन्वय रखें।

कुलपति ने नियंत्रक अशोक पाठक को निर्देश दिया कि कर्मियों के वेतन, अवकाश प्राप्त लोगों के पेंशन और कामगारों की मजदूरी के समय पर भुगतान के लिए वे प्रभावी कदम उठाएं। इसके साथ ही प्रतिवर्ष 26 जून को आयोजित होने वाले बीएयू स्थापना दिवस हेतु आवश्यक तैयारियों की जिम्मेदारी उन्होंने कृषि संकाय के अधिष्ठाता डा. एमएस यादव को दी। सभी इकाइयों के प्रमुखों को निर्देश दिया गया कि विश्वविद्यालय के वार्षिक प्रतिवेदन में प्रकाशनार्थ अपनी वार्षिक रिपोर्ट अपर निदेशक प्रसार शिक्षा डा एस कर्मकार को 10 दिनों के अंदर भेज दें।

डा. एमएस मलिक ने कहा कि विश्वविद्यालय के एक्रिडिटेशन से संबंधित सारी सामग्री उन्हें अधिष्ठाता और निदेशकों से प्राप्त हो गई है और सारी चीजें एक सप्ताह के अंदर आइसीएआर के वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएंगी। कुलपति ने कहा कि पिछले एक माह की कोविड अवधि के दौरान वह जब भी अनुसंधान प्रक्षेत्रों के भ्रमण पर गए, उन्होंने डा. सोहन राम और डा. सूर्य प्रकाश को हमेशा खेत में पाया। कुलपति ने कहा की स्थापना दिवस के अवसर पर डॉ. सोहन राम को विश्वविद्यालय के सर्वोत्तम विज्ञानी का पुरस्कार दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी