Pizza Day 2021: आज गूगल मना रहा पिज्जा डे: रांची में 20 सालों से उपलब्ध है पिज्जा, प्रतिदिन 10 हजार पिज्जा खा जाते हैं यहां के लोग

Pizza Day 2021 पिज्जा(Pizza) खाना सभी लोग बहुत पसंद करते हैं। इसका नाम सुनते ही लोगों खासकर किड्स के मुंह में पानी आ जाता है। गूगल(Google) आज पिज्जा डे मना रहा है। इस अवसर पर कंपनी ने एक खास गेम भी डूडल के जरिए पेश किया है।

Sanjay KumarMon, 06 Dec 2021 04:20 PM (IST)
Pizza Day 2021: आज गूगल मना रहा पिज्जा डे: प्रतिदिन 10 हजार पिज्जा खा जाते हैं रांची के लोग

रांची(जासं)। Pizza Day 2021: पिज्जा(Pizza) खाना सभी लोग बहुत पसंद करते हैं। इसका नाम सुनते ही लोगों खासकर किड्स के मुंह में पानी आ जाता है। गूगल(Google) आज पिज्जा डे मना रहा है। इस अवसर पर कंपनी ने एक खास गेम भी डूडल के जरिए पेश किया है। बता दें कि 06 दिसंबर, 2007 में यूनेस्को(UNESCO) की प्रतिनिधि सूची में नीपोलिटन 'पिजाइउलो(Pizzauolo)' बनाने की विधि को शामिल किया गया था। ऐसे में गूगल एक गेम(Google Game) लेकर आई है,  जिसमें 11 पिज्जा दिखाए जा रहे हैं। इस गेम में भाग लेने वालों को इसे काटकर वर्चुअली लोगों को परोसना है।

पिज्जा का इतिहास(History Of Pizza):

इटली के नेपल्स को 1700 के अंत में पिज्जा के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है। समय बीतने के साथ-साथ पिज्जा बनाने की विधि में कई बदलाव आए हैं लेकिन इसी वजह से इसे और बेहतर भी बनाया गया है। राजधानी रांची में भी आज अनगिनत आउटलेट्स खुल गए हैं, जहां पिज्जा के दीवानों को डिफरेंट फ्लेवर में पिज्जा खाने को मिल रहे हैं।

रांची में पांच सालों में बढ़ा पिज्जा का क्रेज:

पिज्जा कारोबारी सौरभ सिन्हा की माने तो, वैसे तो रांची में विगत 20 सालों से पिज्जा उपलब्ध हैं। लेकिन विगत पांच सालों में पिज्जा खाने के प्रति लोगों में क्रेज बढ़ा है। 10 साल के बच्चों से लेकर 30 साल के युवाओं के बीच शहर में पिज्जा खाने का बड़ा क्रेज है।

प्रतिदिन 10 हजार पिज्जा खा जाते हैं रांची के लोग:

बताया जा रहा है कि रांची में प्रतिदिन लगभग 10 हजार पिज्जा की बिक्री हो जाती है। शहर में लगभग 200 आउटलेट्स के अलावा विभिन्न रेस्टोरेंट्स में भी पिज्जा परोसे जाते हैं। प्रतिदिन 15 से 20 लाख का कारोबार होता है। यानि महीने में लगभग पांच करोड़ रुपये के पिज्जा लोग खरीदते है। बाजार में 50 से 1000 रुपये तक के पिज्जा विभिन्न साइज और फ्लेवर में उपलब्ध हैं ।

पिज्जा में हैं कई प्रकार के फ्लेवर:

विक्रेता सौरभ सिन्हा व विकास रमानी ने बताया कि रांची में पिज्जा में भी कई तरह के डिफरेंट फ्लेवर मिल जाते है। इनमें से बर्गर पिज्जा बन, इटालियन पिज्जा, मोमो पिज्जा, मार्गरेटा पिज्जा, अनियन कैप्सीकम पिज्जा, पनीर चिलि पिज्जा, मॉजरीला पिज्जा, चेडार चीज पिज्जा, लिक्विड चीज पिज्जा, फ्रेश क्रीमी चीज पिज्जा की बड़ी डिमांड है। अब तो आउटलेट्स में लाइव पिज्जा यानि फ्लेवर पसंद कर लोग अपने सामने बनवाकर एकदम ताजे पिज्जा का आनंद उठाते है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.