Pharma Park Jharkhand: रांची के चान्हो में विकसित हो रहा फार्मा पार्क, यहां दवा कंपनियों को मिलेगी जमीन

Pharma Park Jharkhand राज्‍य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए झारखंड में फार्मा पालिसी शीघ्र लागू होगी। पार्क में विभिन्न श्रेणी की औद्योगिक इकाइयों के लिए जमीन चिन्हित की गई है। इस नीति का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 07:50 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 07:58 PM (IST)
Pharma Park Jharkhand: रांची के चान्हो में विकसित हो रहा फार्मा पार्क, यहां दवा कंपनियों को मिलेगी जमीन
Pharma Park Jharkhand पार्क में विभिन्न श्रेणी की औद्योगिक इकाइयों के लिए जमीन चिन्हित की गई है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड में फार्मा के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए रांची के चान्हो प्रखंड में फार्मा और खाद्य प्रसंस्करण पार्क विकसित किया जा रहा है। उद्योग विभाग ने फार्मा पार्क के निर्माण के लिए 35 एकड़ भूमि का चयन किया गया है। योजना के अनुसार, सरकार ने सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े फार्मा उद्योगों को आवंटन के लिए 55 भूखंडों को आरक्षित किया है। इन 55 भूखंडों में से 30 भूखंड सूक्ष्म फार्मा उद्योग के लिए, 14 भूखंड छोटी इकाइयों के लिए, सात भूखंड मध्यम इकाइयों के लिए तथा चार भूखंड बड़ी फार्मा इकाइयों के लिए आरक्षित किया है।

फार्मा पार्क में प्रशासनिक भवन, कैंटीन, यूटिलिटी सेंटर, ईटीपी, सड़क नेटवर्क, ड्रेनेज सिस्टम, पुल, स्ट्रीट लाइट सहित सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। बता दें कि राज्य सरकार राज्य में फार्मा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए फार्मा पालिसी लागू करने की तैयारी कर रही है। इस नीति का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है।

10 हजार करोड़ के निवेश का हुआ है एमओयू

हाल ही में झारखंड की ओर से दिल्ली में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया था। इसमें झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 के तहत 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हुआ है। टाटा, आधुनिक, डालमिया और अन्य कंपनियों के साथ 10,000 करोड़ रुपये के निवेश पर अपनी सहमति जताते हुए एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है।

इस दौरान इच्छुक निवेशकों ने पुरानी फार्मा नीति में चिकित्सा उपकरण निर्माताओं के लिए प्रविधानों की कमी के बारे में चिंता व्यक्त की थी। इसपर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने समाधान का आश्वासन दिया था। इस आलोक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को एक समर्पित फार्मा का मसौदा तैयार करने के निर्देश दिए हैं। नीति में चिकित्सा उपकरण निर्माताओं के लिए आवश्यक प्रोत्साहन प्रविधान और फार्मा पार्क में चिकित्सा उपकरण निर्माताओं के लिए भूखंड आवंटन के प्रविधानों को शामिल करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

'झारखंड में निवेश लाने और रोजगार सृजन का मार्ग प्रशस्त करने पर काम हो रहा है। सरकार निवेशकों के अनुकूल वातावरण बनाने पर काम कर रही है। हमारा प्रयास झारखंड को भारत के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में खड़ा करना है।' -हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री, झारखंड।

chat bot
आपका साथी