रांची में पेट्रोल के दाम पहुंचे आसमान पर, डीलर एसोसिएशन ने कहा- 5 रुपये प्रति लीटर तक कम किए जा सकते हैं दाम

रांची में रविवार को पेट्रोल की प्रतिलीटर कीमत 93.82 रूपए तक पहुंच गयी है। वहीं डीजल की कीमत भी 93.57 रूपए प्रतिलीटर तक पहुंच गयी है। राज्य में पहली बार ऐसा हुआ है जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच अंतर इतना कम हो गया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 08:27 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 08:27 AM (IST)
रांची में पेट्रोल के दाम पहुंचे आसमान पर, डीलर एसोसिएशन ने कहा- 5 रुपये प्रति लीटर तक कम किए जा सकते हैं दाम
रांची में पेट्रोल के दाम पहुंचे आसमान पर। जागरण

रांची, जासं। रांची में रविवार को पेट्रोल की प्रतिलीटर कीमत 93.82 रूपए तक पहुंच गयी है। वहीं डीजल की कीमत भी 93.57 रूपए प्रतिलीटर तक पहुंच गयी है। राज्य में पहली बार ऐसा हुआ है जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच अंतर इतना कम हो गया है। पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में इतनी बढ़ोत्तरी से आम जनता के साथ उद्योग व्यापार से जुड़े लोग भी परेशान हैं। वहीं झारखंड पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के प्रवक्ता प्रमोद कुमार बताते हैं कि उत्पाद की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी से डीलरों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बड़े और बल्क कंज्यूमर के साथ छोटे कंज्यूमर ने भी पहले से पेट्रोलियम उत्पाद की खपत को नियंत्रित किया है। हालांकि अगर सरकार चाहे तो एक बार में लगभग 4.50 रूपए प्रति लीटर पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में कटैती कर सकती है। ऐसा सरकार टैक्स में कटौती करके कर सकती है।

क्या होगा लाभ

वैश्विक महामारी की पहली लहर के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। इस वक्त भारत सरकार ने मार्च और मई के दौरान पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 13 रुपए और डीजल पर 16 रुपए बढ़ा दी। इससे पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 65 फीसदी तक बढ़ गई। इससे पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी 19.38 रुपये से बढ़कर 32.98 रुपये पर पहुंच गई। वहीं डीजल के मामले में यह 15.83 रुपये से बढ़कर 28.35 रुपये हो गई। सरकार के द्वारा अगर एक्साइज में कटौती की जाती है तो इसका सीधा फायदा राज्य में खनन उद्योग से जुड़े ट्रास्पोट को होगा। इसके साथ ही, उद्योग और बल्क कंज्यूमर का हौसला भी बढ़ेगा। साथ ही, कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स में भी कमी आएगी। इससे परिवारों के बजट पर दबाव कम होगा।

झारखंड में है 22 प्रतिशत वैट

वर्तमान में झारखंड में डीजल पर 22 प्रतिशत वैट और प्रतिलीटर 1 रुपए सेस प्रभावी है। ये पड़ोसी राज्यों से ज्यादा है। ऐसे में एसोसिएशन के द्वारा पहले भी मुख्यमंत्री और राज्य वित्त मंत्री को पत्र लिखकर वैट पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के बराबर करने का आग्रह किया गया है। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार और राज्य सरकार की मदद से देश में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल झारखंड में उपलब्ध होगा।

chat bot
आपका साथी