स्मार्ट डस्टबिन में कचरा उठाव नहीं होने से उठ रही बदबू

राजधानी में लगाई गई स्मार्ट डस्टबिन में लोगों ने कचरा डालना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:27 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:27 AM (IST)
स्मार्ट डस्टबिन में कचरा उठाव नहीं होने से उठ रही बदबू
स्मार्ट डस्टबिन में कचरा उठाव नहीं होने से उठ रही बदबू

जास, रांची : राजधानी में लगाई गई स्मार्ट डस्टबिन में लोगों ने कचरा डालना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी डस्टबिन सभी जगहों पर नहीं लगाई जा सकी है। इसलिए यह डस्टबिन अभी नेटवर्क से नहीं जोड़ी गई है। इसके चलते यहां से कचरा उठाव नहीं हो पा रहा है। कचरा उठाव नहीं होने से आसपास का माहौल खराब हो रहा है।

गौरतलब है कि राजधानी में 222 स्थलों पर स्मार्ट डस्टबिन लगाई जानी है। इसमें से लगभग 55 स्थलों पर स्मार्ट डस्टबिन लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। एक स्थल पर दो-दो स्मार्ट डस्टबिन लगाई गई है। एक सूखे कचरे के लिए एक गीले कचरे के लिए। रांची नगर निगम ने स्मार्ट डस्टबिन लगाने वाली कंपनी ने जनता के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया है कि 15 दिसंबर तक हर हाल में शहर के 222 स्थानों पर डस्टबिन लगा दें।

---

चिप लगाने के लिए किसी को ना दे पैसा

राजधानी में डोर टू डोर कचरा उठाव को मजबूत बनाने के लिए घरों में रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) चिप लगाई जा रही है। कुछ जगहों से शिकायत मिल रही है कि चिप लगाने वाले कर्मचारी पैसा मांग रहे हैं। इसलिए चिप लगाने वाली कंपनी सीडीसी के प्रतिनिधियों ने लोगों से अपील की है कि यह चिप पूरी तरह से मुफ्त लगाई जा रही है। चिप लगाने के लिए कोई किसी को भी पैसा नहीं दे। इसके साथ ही लोगों को हिदायत दी गयी है कि अगर कोई एजेंसी से जुड़ा व्यक्ति चीर लगाने के लिए पैसे मांगता है तो उसकी शिकायत निगम में करें।

chat bot
आपका साथी