कोरोना मृतकों को श्रद्धांजल‍ि देने के ल‍िए गुमला में गांव से शहर तक लोगों ने रखा दो म‍िनट का मौन

गुमला ज‍िले में सर्व धर्म प्रार्थना में जगह जगह लोगों ने भागीदारी न‍िभाई। दो म‍िनट का मौन रखकर कोरोना मृतकों को श्रद्धांजल‍ि अर्प‍ित की। उपायुक्‍त कार्यालय व‍िकास भवन एराउज संस्‍था के सभागार में आयोजन तो हुआ ही पुल‍िस मुख्‍यालय सदर अस्‍पताल और कई जगहों पर लोग प्रार्थना करते नजर आए।

By M EkhlaqueEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 01:28 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 01:28 PM (IST)
कोरोना मृतकों को श्रद्धांजल‍ि देने के ल‍िए गुमला में गांव से शहर तक लोगों ने रखा दो म‍िनट का मौन
एराउज संस्‍था के सभागार में प्रार्थना के बाद पौधारोपण करते फादर खरिस्टोफर व अन्‍य। जागरण

गुमला (संवाद सहयोगी) : कोरोना मृतकों को श्रद्धांजल‍ि देने के ल‍िए गुमला ज‍िले में सोमवार को सुबह 11 बजे दैन‍िक जागरण की पहल पर गांव से शहर तक लोगों ने दो म‍िनट का मौन रखा। कोरोना मृतकों को श्रद्धांजल‍ि दी गई। दैन‍िक जागरण द्वारा आयोज‍ित सर्व धर्म प्रार्थना सभा में लोगों का उत्‍साह देखते बन रहा था। दैन‍िक जागरण की पहल पर तमाम सामाज‍िक संगठनों और राजनीत‍िक दलों के अलावा प्रशासन‍िक स्‍तर पर भी प्रखंड मुख्‍यालय से लेकर ज‍िला मुख्‍यालय तक कार्यक्रम का आयोजन क‍िया गया। इस मौके पर लोगों ने मौन रखने के पश्‍चात कोरोना मृतकों की याद में जगह-जगह पौधारोपण भी क‍िया। इतना ही नहीं, पीड़‍ित पर‍िवारों के प्रत‍ि अपनी एकजुटता का भी पर‍िचय द‍िया।

उपायुक्‍त कार्यालय के बाहर अध‍िकार‍ियों और कर्मचार‍ियों ने दी श्रद्धांजल‍ि

गुमला ज‍िले के उपायुक्‍त कार्यालय के बाहर स्‍वयं उपायुक्‍त श‍िश‍िर कुमार स‍िन्‍हा और उनके अध‍िकार‍ियों और कर्मचार‍ियों ने समूह में खड़ा होकर कोव‍िड न‍ियमों का पालन करते हुए दो म‍िनट का मौन रखा। कोरोना मृतकों को सभी ने श्रद्धांजल‍ि दी। उपायुक्‍त श‍िश‍िर कुमार स‍िन्‍हा ने कहा क‍ि दैन‍िक जागरण की यह पहल सराहनीय है। व‍िपदा की घड़ी में समाज को एकजुट करने की पहल है। कोरोना के कारण अपनों को खो चुके लोगों को संबल देने की अनूठी कवायद है। पूरे झारखंड में दैन‍िक जागरण ने कोरोना से पसरे अवसाद को तोड़ने की पहल की है। इस पहल से लोग ऊर्जांव‍ित महसूस करेंगे। ज‍िन्‍होंने अपनों को खो द‍िया है, उन्‍हें महससू होगा क‍ि दुख की घड़ी में समाज उनके साथ खड़ा है। मौन श्रद्धांजल‍ि देने के पश्‍चात उपायुक्‍त और अन्‍य अध‍िकार‍ियों ने कोरोना मृतकों की याद में पौधारोपण भी क‍िया। उपायुक्‍त ने कहा क‍ि कोरोना काल ने हमें आक्‍सीजन के महत्‍व को भी समझा द‍िया है। इसल‍िए हमसब को पर्यावरण संरक्षण के ल‍िए अध‍िक से अध‍िक पेड़ लगाने की जरूरत है। हम ऐसे पेड़ लगाएं जो हमें आक्‍सीजन देते हैं।

विकास भवन में डीडीसी और अधिकार‍ियों ने रखा दो म‍िनट मौत

उधर, गुमला के व‍िकास भवन में डीडीसी संतोष कुमार अंबष्‍ट के नेतृत्‍व में बड़ी संख्‍या में अध‍िकार‍ियों और कर्मचार‍ियों ने दो म‍िनट मौन रखकर कोरोना मृतकों को याद क‍िया। उनके ल‍िए प्रार्थना की। इस मौके पर डीडीसी ने कहा क‍ि दुख की इस घड़ी में पूरा देश-समाज कोरोना के श‍िकार लोगों के स्‍वजन के साथ खड़ा है। उन्‍होंने दैन‍िक जागरण की पहल की सराहना करते हुए कहा क‍ि कोरोना ने पूरी दुन‍िया को बर्बाद कर द‍िया है। बड़ी संख्‍या में लोगों ने अपनों को खो द‍िया है। इसकी भरपाई भले ही संभव नहीं है, लेक‍िन मृतकों के पर‍िवार के साथ खड़ा होकर उन्‍हें हम संबल जरूर दे सकते हैं। उन्‍होंने लोगों से कोव‍िड न‍ियमों का पालन कर कोरोना को परास्‍त करने की सलाह दी। यह भी कहा क‍ि सभी लोग टीका लगवाएं। एक दूसरे को टीका लगवाने के ल‍िए प्रेर‍ित करें। डीडीसी ने लोगों से पौधरोपण करने की अपील की।

एराउज संस्‍था के पर‍िसर में आयोज‍ित हुई सर्व धर्म प्रार्थना सभा

उधर, सामाज‍िक संगठन एराउज संस्‍था के सभागार में सर्व धर्म प्रार्थना सभा आयोज‍ित की गई। इसमें सभी धर्मों के गुरुओं ने अपने अपने ईष्‍टदेव से मृतकों के ल‍िए प्रार्थना की। आत्‍मा की शांत‍ि के ल‍िए दुआएं मांगीं। यहां फादर खरिस्टोफर के नेतृत्‍व में बड़ी संख्‍या में लोगों ने कोरोना मृतकों की याद में पौधारोपण भी क‍िया। मालूम हो क‍ि यहां भी एक व्‍यक्‍त‍ि की कोरोना से मौत हो गई थी। फादर खर‍िस्‍टोफर ने कहा क‍ि प्रभु मृत आत्‍माओं को शांत‍ि दे। हम उनके स्‍वजन को उनके खोए लोगों को वापस तो नहीं द‍िला सकते, लेक‍िन उनका दुख जरूर बांट सकते हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि पूरा समाज पीड़‍ित पर‍िवारों के साथ दुख की इस घड़ी में एकजुट होकर खड़ा है। फादर ने लोगों से कहा क‍ि पर्यावरण का मनुष्‍य जीवन से गहरा नाता है, इसल‍िए इसे बचाए रखने की जरूरत है। हम सब को कम से कम एक पेड़ जरूर लगाना चाह‍िए।

मानसून की फुहारों के बीच बरसाए गए श्रद्धा के फूल भी

उधर, मानसून की फुहारों के बीच आयोज‍ित इस सर्व धर्म प्रार्थना सभा में कोरोना मृतकों की याद में श्रद्धा के फूल भी बरसाए गए। विभिन्न संगठनों के लोगों ने दिवंगतों के प्रति श्रद्धा अर्प‍ित करते हुए पौधरोपण भी क‍िया। लोगों ने कहा क‍ि दैन‍िक जागरण की पहल ने लोगों को भेदभाव भुलाकर एक मंच पर लाने का काम किया है। सभी धर्मों के गुरुओं ने दैन‍िक जागरण के प्रति आभार प्रकट किया। कहा क‍ि कोरोना पीड़‍ित पर‍िवारों को इस आयोजन से काफी संबल म‍िलेगा। अपनों को खोने के बाद जो टूट कर ब‍िखर गए थे, उन्‍हें महसूस होगा क‍ि समाज उनके साथ श‍िद्दत से खड़ा है।

पुल‍िस जवानों से लेकर युवाओं और मरीजों तक ने दी श्रद्धांजल‍ि

उधर, पुल‍िस मुख्‍यालय, सदर अस्‍पताल, राज्‍य व‍िद्या केंद्र, कैथोल‍िक समाज, मारवाड़ी युवा मंच, गुरुद्वारा प्रबंध सम‍ित‍ि समेत कई अन्‍य संगठनों की ओर से भी अपने स्‍तर पर कार्यक्रम आयोज‍ित कर दो म‍िनट की मौन श्रद्धांजल‍ि दी गई। पुल‍िस मुख्‍यालय में बड़ी संख्‍या में पुल‍िस कर्मचार‍ियों ने कोरोना मृतकों को श्रद्धांजल‍ि दी। सदर अस्‍पताल के कर्मचार‍ियों ने भी सम्‍मान में मौन रखा। इसमें कई मरीज भी शाम‍िल हुए। कैथोल‍िक समाज के आयोजन में भी ईसाई समुदाय के लोग बड़ी संख्‍या में शाम‍िल हुए। मारवाड़ी युवा मंच के कार्यक्रम में युवाओ का उत्‍साह देखते बना। गुरुद्वारा प्रबंध सम‍ित‍ि के लोगों ने भी अरदास कर श्रद्धांजल‍ि दी।

chat bot
आपका साथी