वैक्सीन सेंटर खुलते ही भूल गए लोग शारीरिक दूरी का पालन करना

वैक्सीन सेंटर में शुक्रवार को लोगों की काफी भीड़ रही। सेंटर में दिनभर लंबी कतार लगी रही इस बीच सुरक्षा के लिए वैक्सीन लेने आए लोग शारीरिक दूरी का पालन करना भूल गए। दूसरी ओर केंद्रों में इस संबंध में कोई बताने वाला मौजूद नहीं था।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 04:36 PM (IST)
वैक्सीन सेंटर खुलते ही भूल गए लोग शारीरिक दूरी का पालन करना
वैक्सीन सेंटर खुलते ही भूल गए लोग शारीरिक दूरी का पालन करना। जागरण

रांची, जासं। वैक्सीन सेंटर में शुक्रवार को लोगों की काफी भीड़ रही। सेंटर में दिनभर लंबी कतार लगी रही, इस बीच सुरक्षा के लिए वैक्सीन लेने आए लोग शारीरिक दूरी का पालन करना भूल गए। दूसरी ओर केंद्रों में इस संबंध में कोई बताने वाला मौजूद नहीं था। ना ही कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद था। जिले के 74 केंद्रों में पहुंचे लोगों को काेविशिल्ड वैक्सीन का डोज दिया गया। इस बीच लोगों की भीड़ अधिक थी और वैक्सीन कम, जिस कारण भी लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा।

सदर अस्पताल में वैक्सीन की व्यवस्था की गई थी। लेकिन शुक्रवार को उम्मीद से अधिक लोग वैक्सीन लेने पहुंचे। सिविल सर्जन डा विनोद कुमार ने बताया कि रिम्स में वैक्सीन नहीं मिलने के कारण सदर में भीड़ बढ़ी। साथ ही लगातार वैक्सीन कम मिल रहा है, जिस कारण लक्ष्य के मुताबिक टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। गरुवार को 25 हजार लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। जो आबादी के अनुसार कम है, लेकिन इसी से काम चलाना है। जिले को जल्द वैक्सीन की अच्छी डोज मिलने की उम्मीद है, उसके बाद कुछ राहत मिल सकेगी और वैक्सीन की गति तेज हो सकेगी।

मालूम हो कि काफी समय के बाद जिले को 27 हजार कोविशिल्ड वैक्सीन का डोज मिला, जिसमें से 25 हजार लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया । इसमें शहर में 40 केंद्रों में वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई। डीआरसीएचओ डा एसअी खलखो ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए डोज अधिक आया है, जिसमें कोविशिल्ड की पहली और दूसरी डोज दोनों शामिल है। लोगों को जरूरत के हिसाब से डोज दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में 34 केंद्रों में वैक्सीन देने की व्यवस्था की गई, जहां पर पहली व दूसरी डोज के लिए कोई स्लॉट बुकिंग कराने की जरूरत नहीं की गई। जबकि शहरी क्षेत्र में पहला डोज लेने के लिए स्लॉट बुक कराना होगा और दूसरी डोज के लिए केंद्र में ही वैरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा।

रिम्स में नहीं हुआ वैक्सीनेशन, कल भी नहीं होगा वैक्सीनेशन

शुक्रवार को रिम्स एकबार फिर लोगों को वैक्सीन मिल पाया। रिम्स में चार दिन के बाद गुरुवार को वैकसीनेशन का काम शुरू किया गया। लेकिन अगले ही दिन शुक्रवार को वैक्सीन देने का कोई स्लॉट बनाया ही नहीं गया। जबकि जिले को काफी वैक्सीन दी गई है। इसे बावजूद भी अब शनिवार को वैक्सीन कैंप नहीं लगाने का निर्णय लिया गया है।

chat bot
आपका साथी