Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें ...मोबाइल एप से आनलाइन बुक करें अनारक्षित टिकट, भाड़े में पाएं पांच फीसद की छूट

Indian Railway भारतीय रेल यात्रियों के लिए नई पहल कर रही है। इससे लोगों को ऑनलाइन टिकट बनाने में आसानी होगी। साथ ही इससे किराए में पांच फीसद की छूट भी मिलेगी। कोविड के दौर में रेलवे ने अनारक्षित टिकट की लिए भी ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी थी।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 03:26 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 03:26 PM (IST)
Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें ...मोबाइल एप से आनलाइन बुक करें अनारक्षित टिकट, भाड़े में पाएं पांच फीसद की छूट
भारतीय रेलवे ने यात्रियों की मदद के लिए नई पहल की है।

झुमरीतिलैया(कोडरमा),जासं। यात्रीगण कृपया ध्यान दें ...। भारतीय रेल यात्रियों की मदद के लिए नई पहल कर रही है। इससे लोगों को ऑनलाइन टिकट बनाने में आसानी होगी। साथ ही इससे किराए में पांच फीसद की छूट भी मिलेगी। मालूम हो कि जब कोविड 19 का दौर आया तो रेलवे ने अनारक्षित टिकट के लिए भी ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था शुरू कर दी। इसका उद्देश्य ट्रेनों में उतनी ही सवारी को बुकिंग देना है, जितनी की सीट है। यात्रियों को टिकट काउंटर में आकर लाइन में खड़ा न होना पड़े, इसके लिए रेलवे ने अनरिजर्व टिकटिंग सर्विसेज (यूटीएस) सिस्टम शुरू किया। अब रेलवे ने अपनी इस सुविधा में विस्तार किया है ताकि कोई भी यात्री आसानी से अपनी टिकट बना सके।

हिंदी में भी बना सकेंगे अपना टिकट

अब तक यूटीएस द्वारा केवल अंग्रेजी में ही टिकटों की बुकिंग होती थी। वर्तमान में यूटीएस के 1.46 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं और हर दिन यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे हिंदी में भी टिकट बुकिंग की सुविधा दे रहा है, ताकि यात्री अपनी भाषा में टिकट की बुकिंग कर सके। इससे लगभग देश की 40-50 फीसद जनसंख्या लाभान्वित होंगी।

इस तरह से कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट की बुकिंग

यूटीएस मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करने के लिए आप सबसे पहले इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करें। इसके बाद आपको इसके साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। अब आप यहां पर अपनी आइडी बनाएं। इसके बाद आपको ऐप में टिकट बुक करने के दो विकल्प दिखाई देंगे। आप बुक एंड पेपर (पेपरलेस) और बुक एंड प्रिंट (पेपर) में से किसी एक को चुनकर टिकट बुकिंग प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी