Jharkhand Panchayat Elections: झारखंड में चार चरणों में होंगे पंचायत चुनाव...जानिए कब से कब तक

Jharkhand Panchayat Elections झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव दिसंबर माह में चार चरणों में होगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य मंत्रिपरिषद की होनेवाली अगली बैठक में इसे लेकर प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके बाद राज्यपाल की स्वीकृति के बाद चुनाव की घोषणा की जाएगी।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:24 PM (IST)
Jharkhand Panchayat Elections: झारखंड में चार चरणों में होंगे पंचायत चुनाव...जानिए कब से कब तक
झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव दिसंबर माह में चार चरणों में होगा।

रांची, राब्यू। झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव दिसंबर माह में चार चरणों में होगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य मंत्रिपरिषद की होनेवाली अगली बैठक में इसे लेकर प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके बाद राज्यपाल की स्वीकृति के बाद चुनाव की घोषणा की जाएगी। एक नवंबर तक चुनाव की घोषणा हो सकती है। राज्य सरकार 29 दिसंबर को सरकार गठन के दो साल पूरे होने से पहले राज्य में पंचायत चुनाव कराना चाहती है। पंचायती राज विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य में 11 दिसंबर से 20 दिसंबर तक चार चरणों में चुनाव कराने पर लगभग सहमति बन गई है।

पहले चरण का चुनाव 11 दिसंबर, दूसरे चरण का चुनाव 12 दिसंबर, तीसरे चरण का चुनाव 15 दिसंबर तथा चौथे चरण का चुनाव 20 दिसंबर को हो सकता है। 26 दिसंबर को मतों की गणना हो सकती है। इस बार भी पंचायत चुनाव ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर से होगा। इसे लेकर 50 हजार बैलेट बाक्स उत्तर प्रदेश से राज्य के विभिन्न जिलों में मंगाए जा रहे हैं। राज्य में लगभग 52 हजार बैलेट बाक्स पहले से उपलब्ध हैं।

बता दें कि विभिन्न जिलों में पंचायती राज के तीनों स्तरों पर पदों का आरक्षण पहले ही तय कर दिया गया है। इधर, राज्य निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र चुनाव चिह्नो को लेकर भी आदेश जारी कर दिया है। प्रत्येक पदों के लिए 24-24 चुनाव चिह्न तय किए गए हैं, जबकि इतने ही चुनाव चिह्न सुरक्षित रखे गए हैं । चुनाव को लेकर संभावित प्रत्याशियों ने तैयारी शुरू कर दी है।

- 4,345 ग्राम पंचायतों में होगा चुनाव।

- 53,479 है ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या।

- 4,345 मुखिया का होगा चुनाव।

- 5,341 है पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या।

- 536 है जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या।

- 53,480 मतदान केंद्रों पर होगा चुनाव।

-----------

chat bot
आपका साथी