Panchayat Election Jharkhand: झारखंड में मई-जून में पंचायत चुनाव, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...

Panchayat Election Jharkhand झारखंड विधानसभा में आज विधायक लंबोदर महतो के सवाल के जवाब में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने आश्वासन देते हुए कहा कि मई-जून तक चुनाव की तैयारियों से जुड़े कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:00 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:12 PM (IST)
Panchayat Election Jharkhand: झारखंड में मई-जून में पंचायत चुनाव, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...
Panchayat Election Jharkhand मई-जून तक चुनाव की तैयारियों से जुड़े कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Panchayat Election Jharkhand त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बनी संशय की स्थिति को झारखंड सरकार ने साफ कर दिया है। पंचायत चुनाव इसी वर्ष होंगे और चुनाव को लेकर की जाने वाली तमाम तैयारियां मई-जून तक पूरी कर ली जाएंगी। आजसू सदस्य लंबोदर महतो द्वारा झारखंड विधानसभा में गुरुवार को ध्यानाकर्षण के दौरान उठाए गए सवाल के जवाब में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने सदन को यह भरोसा दिलाया। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पर स्थिति स्पष्ट करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि पंचायत चुनाव कराने की तैयारी चल रही है।

पंचायत चुनाव से पहले पंचायतों के परिसीमन, मतदाता सूची के पुनरीक्षण व प्रकाशन का कार्य किया जाता है। यह सभी कार्य मई-जून तक पूरे कर लिए जाएंगे और इसके बाद चुनाव कराने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पंचायत चुनाव इसी साल होंगे। उन्होंने इस संदर्भ में राज्य निर्वाचन आयोग से हो रहे पत्राचार की भी जानकारी सदन को दी और इसकी प्रति सदस्य को उपलब्ध कराने का भी भरोसा दिलाया। गौरतलब है कि त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल 16 जनवरी 2021 को समाप्त हो गया है।

इससे पूर्व ही राज्य में पंचायत चुनाव दिसंबर-2020 में ही होना था, लेकिन कोरोना की बंदिशों के कारण सरकार ने चुनाव टाल दिया था। सदन में मंत्री के आश्वासन के बाद अब यह सुनिश्चित हो गया है कि सरकार इसी साल चुनाव कराएगी। यह आश्वासन इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने राज्य में सत्तारूढ़ यूपीए गठबंधन सरकार पर आरोप लगाया है कि राज्य सरकार पंचायत चुनाव को टालकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया का उल्लंघन कर रही है।

chat bot
आपका साथी