पेज चार.पलामू में नहीं थम रहा है बिजली संकट

फुल लोड बिजली मिलने के बाद भी नहीं हो रही है निर्बाध आपूर्ति हमेशा कट कट कर आती-जाती

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:19 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:19 PM (IST)
पेज चार.पलामू में नहीं थम रहा है बिजली संकट
पेज चार.पलामू में नहीं थम रहा है बिजली संकट

फुल लोड बिजली मिलने के बाद भी नहीं हो रही है निर्बाध आपूर्ति हमेशा कट कट कर आती-जाती है बिजली, लोग रहते हैं परेशान

फोटो: 11 डीजीजे एम 3 कैप्शन:मेदिनीनगर शहर के बिजली पोल पर तार का जंजाल जाटी (पलामू) :पलामू में नहीं थम रहा है बिजली संकट। पलामू में फ़ुल लोड बिजली मिलने के बावजूद निर्वाध बिजली आपूर्ति नहीं हो रही है। बिजली विभाग का दावा है कि पलामू को 60 मेगावाट बिजली की जरूरत है और यह मिल रही है। ऐसे में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को निर्वाध बिजली नहीं मिलना कई सवाल खड़ा करता है। गर्मी के मौसम में निर्वाध बिजली आपूर्ति नहीं होने से लोगों के समक्ष पेयजल संकट भी उत्पन्न हो रहा है। एक घंटे में 10 से 15 बार बिजली कट हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में 8 से 12 घंटे व शहरी क्षेत्रों में 14-15 घंटे ही बिजली मिल रही है। शाम के समय पलामू की बिजली लोड शेडिग के सहारे चलने लगमह है पिक आवर में फुल लोड बिजली नहीं मिल पाती है। इससे उपभोक्ता परेशान है। बिजली उपकरण पर भी प्रभाव पड़ रहा है। कई बार लोगों के घरों में फ्रीज, टीवी बल्ब इत्यादि फ्यूज हो रहे हैं। कई क्षेत्रों में तो लगातार कई घंटे तक बिजली आपूर्ति बंद रहती है। शहर के कुंड मोहल्ला,हमीदगंज बाजार क्षेत्र में बिजली आपूर्ति घंटों बंद रहता है । सूत्रों के अनुसार फाल्ट मरम्मत करने के कारण बिजली आते-जाते रहती है। फाल्ट मरम्मत के लिए विभाग के पास पर्याप्त मिस्त्री नहीं हैं। काम कर रहे चंद मिस्त्री फाल्ट आने पर फीडर से लाइन बंद करातें हैं फिर लाइन बनाते है। चेक करने के लिए चालू कराते हैं। इस प्रक्रिया में चार-पांच बार बिजली आती-जाती है। दरअसल बिजली उपक्रण काफी पुराना हो गया है। अधिकांश बिजली तार-पोल व ट्रांसफार्मर पुराने हो गए है। हवा के झोंके से ही इन उपक्रणों में खराबी आ जाती है। बाक्स: बिजली मरम्मत के कारण लाइन काटी जाती है। इससे बार-बार बिजली का आना जाना प्रतीत होता है।

अमित कुमार,सहायक अभियंता, मेदिनीनगर: पलामू को फुल लोड बिजली मिल रही है। पिछले दिनों तेनुघाट परियोजना में गड़बड़ी आने के कारण पलामू को 65 की जगह मात्र 35 मेगावाट बिजली ही मिल रही थी। पलामू में अब 55 मेगावाट बिजली मिल रही है।फॉल्ट के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति प्रभावित होती है। सूचना मिलते ही उसकी मरम्मत करा दिया जाता है।

एससी मिश्रा,कार्यपालक अभियंता,विद्युत विभाग,मेदिनीनगर पलामू।

बाक्स:उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया बाक्स: पलामू में बिजली संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है ।कई घंटों तक बिजली आपूर्ति बंद रहता है। कई बार बिजली रहने पर भी कट कट कर बिजली आते-जाते रहती है। जिससे लोगों को काफी परेशानी होता है ।

सतेंद्र गुप्ता,

अधिवक्ता

नावाटोली मेदिनीनगर बाक्स: बिजली की स्थिति इन दिनों बहुत खराब है। घंटों बिजली बंद रहता है। बिजली विभाग द्वारा पता करने पर मरम्मत का बहाना किया जाता है इससे लोगों में काफी आक्रोश है। बिजली विभाग एकदम लापरवाह बना हुआ है। कमल तिवारी,

रेड़मा, मेदिनीनगर। बाक्स: गर्मी के मौसम आते ही बिजली गुल रहना आम बात हो जाता है ।इससे गर्मी और उमस में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बावजूद बिजली विभाग के कान पर जूं नहीं रेंगती है ।

दिलीप सिंह, अस्पताल रोड मेदिनीनगर बाक्स: फुल लोड बिजली मिलने के बाद भी पलामू में लोगों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति नहीं होती है। घंटों बिजली बंद रहने के साथ-साथ कट कट कर भी बिजली आते रहती है । इससे बिजली उपकरण पर खराब प्रभाव पड़ता है।

विजय कुमार ठाकुर,

सुदना, मेदिनीनगर।

chat bot
आपका साथी