लालू को आ रहा चक्कर, पैरों में भी सूजन; डॉक्टरों ने टहलने से मना किया

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने रिम्स के चिकित्सकों से सिर चकराने की शिकायत की है। इसकी एक वजह लालू का शुगर लेवल बढ़ना भी है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 03:01 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 08:06 PM (IST)
लालू को आ रहा चक्कर, पैरों में भी सूजन; डॉक्टरों ने टहलने से मना किया
लालू को आ रहा चक्कर, पैरों में भी सूजन; डॉक्टरों ने टहलने से मना किया

रांची, जेएनएन। राजधानी रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के पेइंग वार्ड में भर्ती बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की तबीयत ठीक नहीं है। लालू के शुगर में उतार-चढ़ाव चल रहा है। लालू लगातार चक्कर आने की शिकायत कर रहे हैं। उनके पैरों में भी सूजन है। चक्कर को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें टहलने से मना कर दिया है। डॉक्टर उमेश प्रसाद ने उनकी जांच की।

रिम्स के पेइंग वार्ड में इलाज करा रहे लालू ने चिकित्सकों से सिर चकराने की शिकायत की है। इसकी एक वजह लालू का शुगर लेवल बढ़ना भी है। दो दिन पहले शुगर का स्तर कुछ हद तक ठीक था। लेकिन, एक दिन में उनके शुगर में बढ़ोतरी दर्ज हो गई। 

वहीं, शुगर को कम करने के लिए चिकित्सक लालू प्रसाद यादव को इंसुलिन दे रहे हैं। इसके बाद भी शुगर का लेवल कम नहीं हो रहा है। उनके पैरों में भी सूजन की शिकायत मिली है। यह माना जा रहा है कि उनके शुगर के कारण ही उनके पैरों में सूजन बढ़ा है। अब जांच के ही बाद ही पता चलेगा कि आखिर उनके पैरों के सूजन का कारण क्या है। फिलहाल लालू के ब्लड में इन्फेक्शन की मात्रा में कमी आई है।

लालू को चिकित्सकों ने खानपान में परहेज की दी सलाह
रिम्स के चिकित्सकों ने लालू प्रसाद को ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए उनके खानपान में सुधार करने की सलाह दी है। उन्हें खान-पान में परहेज की सलाह दी है। चावल और आलू को थोड़ी मात्रा में खाने को कहा है। डाइट भी कम करने को कहा है, ताकि अनियंत्रित शुगर को नियंत्रित किया जा सके, जिससे किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्या न हो। उन्हें डायट चार्ट के अनुसार ही भोजन करने को कहा गया है। रिम्स की डाइटिशियन मीनाक्षी कुमारी ने गत सोमवार को उनके खाने पीने की जांच की।

लालू प्रसाद को बताया कि उन्हें दिन में 1400 कैलोरी ही लेनी है। इससे ज्यादा कैलोरी उनके शुगर के लिए ठीक नहीं है। मंगलवार को उनका बल्ड शुगर का लेवल कम होकर 131 पहुंच गया है। बीपी 140-90 है। वहीं, लालू प्रसाद का इलाज कर रहे डॉ. उमेश प्रसाद ने भी उन्हें दिन में टहलने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद किडनी के भी मरीज है। ऐसे में शुगर नियंत्रित नहीं किया गया तो परेशानी बढ़ सकती है।

ये है लालू का डाइट चार्ट
सुबह में दो अंडा, 100 ग्राम दूध, कॉर्न फ्लेक्स या 50 ग्राम कच्चा दलिया या फिर 100 ग्राम पका हुआ दलिया का सेवन करना है। सुबह 11 बजे फल का सेवन करना है इसमें सेब, पपीता, अमरूद और एक ग्लास लस्सी देनी है।दोपहर में दो रोटी, 50 ग्राम चावल, 100 ग्राम दाल, हरी सब्जी और सलाद का सेवन करना है।
शाम में स्प्राउट, फल और बिना चीनी का लेमन टी पीना है। रात में तीन रोटी, दाल, हरी सब्जी और सलाद खाना है। इसके अतिरिक्त सेवन करने पर उनका ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ेंः लालू प्रसाद यादव के ब्लड में संक्रमण घटा लेकिन अब भी मानक से ऊपर

chat bot
आपका साथी