या हुसैन की सदा के साथ गूंजे देशभक्ति के तराने

शनिवार को पहलाम का जुलूस निकाला गया। विभिन्न अखाड़ों के द्वारा एक से बढ़कर एक झांकियां निकाली गई। देशभक्ति का भी महौल बना।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 07:59 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 07:59 AM (IST)
या हुसैन की सदा के साथ गूंजे देशभक्ति के  तराने
या हुसैन की सदा के साथ गूंजे देशभक्ति के तराने

जागरण संवाददाता, रांची : इमाम-ए-हुसैन की कुर्बानी की याद में मुहर्रम के पहलाम का जुलूस शनिवार को निकाला गया। अपने-अपने क्षेत्र से जुलूस 12 बजे निकला। तीन बजे सभी जुलूस अल्बर्ट एक्का चौक के पास जमा हुए। जुलूस में देशभक्ति की झलक दिखी। कई जुलूस तिरंगे के साथ निकले थे। जुलूस में शामिल हर हुसैनी इस्लाम जिंदा होता है हर कर्बला के बाद..। कर्बला की अजमत को लाखों सलाम.., नाना के लाडले को लाखो सलाम..। आदि नारे लगाते हुए जोरों से लोग नारे तकबीर, अल्लाह हो अकबर का नारा बुलंद करते रहे। अल्बर्ट एक्का चौक से जुलूस टैक्सी स्टैंड, लेक रोड मिलन चौक, लेक रोड, उर्दू लाइब्रेरी, सर्जना चौक, शहीद चौक, श्रद्धानंद रोड, महावीर चौक तक गया। वहा पर अखाड़ेधारियों ने अस्त्र-शस्त्र के खेल का प्रदर्शन किया। वहा से सभी जुलूस अपने-अपने क्षेत्र लौट गए। जुलूस का संचालन सेंट्रल मुहर्रम कमेटी के अध्यक्ष गुल मोहम्मद गद्दी, महासचिव अकीलुर्रहमान, शाहीद अख्तर, आदि लोग कर रहे थे। -------------

झाकी के साथ खूब लहराया तिरंगा इस बार के मुहर्रम के जुलूस में तिरंगा खूब लहराया है। तकरीबन हर मुहर्रम कमेटी इस्लामिक निशान और तिरंगा के साथ जुलूस लेकर निकली। वहीं झाकियों में भी देशभक्ति नजर आयी। थड़पखना मुहर्रम कमेटी की ओर से सिपड़ और केरल में हुई तबाही को झाकी के रूप में दर्शाया। वहीं लालपुर मुहर्रम कमेटी की ओर से ताजिया के साथ ऊंट और घोड़े निकाले गए।

इन इलाकों से निकला जुलूस धवताल अखाड़ा, इमाम बख्श अखाड़ा, कुल्हाड़ी शाह बाबा मुहर्रम कमेटी काके, नौजवान मुहर्रम कमेटी जयपुर, थड़पखना मुहर्रम कमेटी, मोहराबादी मुहर्रम कमेटी, लोहराकोचा मुहर्रम कमेटी, लालपुर मुहर्रम कमेटी, लीलू अली अखाड़ा मुहर्रम कमेटी, कोहेनूर घोल, हम्मत मुहर्रम कमेटी, हरमू मुहर्रम कमेटी, पहाड़ी टोली मुहर्रम कमेटी, गाड़ी खाना मुहर्रम कमेटी, हरमू मुहर्रम कमेटी समेत तीन दर्जन से अधिक अखाड़ा निकाला गया था। कर्बला चौक पर लगा मेला मुहर्रम के अवसर पर कर्बला चौक पर मेला लगाया गया। कर्बला चौक स्थित मुख्य इमामबाड़ा में फातिहा कराने के बाद लोगों ने मेले का लुत्फ उठा रहे थे। शाम ढलते ही मेले में बड़ी संख्या में लोग उमड़ पड़े। मेले में खाने-पीने से लेकर खिलौने और चाट-पुचके की भी दुकाने लगी थी। पगड़ी पहना कर किया सम्मानित

महावीर मंडल की ओर से महावीर चौक पर स्वागत शिविर लगाया गया। शिविर में मौजूद लोगों मे आपसी भाइचारे का अद्भुत नजारा दिखा। मुहर्रम के पहलाम के जुलूस में सभी अखाड़ाधारियों का स्वागत सौंफ व मिश्री देकर किया। अखाड़ा के खलीफा व ओहदेदारों का पगड़ीबाधकर स्वागत किया गया। सर्वश्रेष्ठ झाकी निकालने वालों को भी पुरुस्कृत किया। मौके पर जयसिंह यादव, राजीव रंजन मिश्रा, ललित ओझा, रामधन बर्मन समेत अन्य लोग मौजूद थे।

सामाजिक संगठनों ने किया स्वागत मेन रोड में कई सामाजिक संगठन और राजनीतिक दलों की ओर से शिविर लगाया गया। इसमें तमाम अखाड़ों के खलीफाओं का पगड़ी व माला पहनाकर स्वागत किया। उर्दू लाइब्रेरी के पास सेंट्रल मुहर्रम इस्तकबालिया कमेटी की ओर से स्वागत शिविर लगाया गया था। वहीं कई सामाजिक संगठनों की ओर से लगाए गए शिविर में अकीदतमंदों के लिए शर्बत, पानी आदि की व्यवस्था की गई थी।

chat bot
आपका साथी