Jharkhand: ओरिएंटल क्राफ्ट का झारखंड स्थापना दिवस पर हो सकती है रीलांचिंग, काम शुरू होने पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ

Jharkhand झारखंड में टेक्सटाइल कंपनी ओरिएंटल क्राफ्ट के फिर से खुलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। कंपनी ने उद्योग विभाग से पत्राचार कर डीओपी (डेट ऑफ प्रोडक्शन) प्रमाण पत्र की मांग की थी जिसके लिए विभाग में सहमति भी बन गई है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 12:57 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 12:57 PM (IST)
Jharkhand: ओरिएंटल क्राफ्ट का झारखंड स्थापना दिवस पर हो सकती है रीलांचिंग, काम शुरू होने पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ
झारखंड में टेक्सटाइल कंपनी ओरिएंटल क्राफ्ट के फिर से खुलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

रांची, राब्यू । झारखंड में बड़ी उम्मीदों के साथ खुली टेक्सटाइल कंपनी ओरिएंटल क्राफ्ट के फिर से खुलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। कंपनी ने उद्योग विभाग से पत्राचार कर डीओपी (डेट ऑफ प्रोडक्शन) प्रमाण पत्र की मांग की थी जिसके लिए विभाग में सहमति भी बन गई है। माना जा रहा है कि अगले महीने कंपनी की रीलांचिंग होगी। यह भी संभव है कि स्थापना दिवस पर कंपनी को फिर से खोले जाने की घोषणा की जाए। फिलहाल कंपनी को डीओपी प्रमाणपत्र देने से संबंधित फाइल सचिव के पास सहमति के लिए पहुंचा हुआ है।

ओरिएंटल क्राफ्ट के बंद होने के समय कंपनी में साढ़े तीन हजार के करीब कर्मी कार्यरत थे। अब एक बार फिर कंपनी के खुलने से इतने ही लोगों को रोजगार मिलने की संभावना दिख रही है। कंपनी लिखित रूप में विभाग से आग्रह कर चुकी है कि डीओपी मिलने के बाद वह उत्पादन शुरू करेगी। माना जा रहा है कि रांची के खेल गांव और ओरमांझी के इरबा स्थित दोनों फैक्ट्रियां एक साथ ही शुरू की जाएं। सूत्रों की मानें तो स्थापना दिवस के पूर्व कंपनी से संबंधित सभी बाधाएं दूर कर ली जाएंगीं।

सोनचिरैया ब्रांड में मिलेंगी हस्तशिल्प की चीजें

राजधानी रांची के कचहरी रोड स्थित अटल स्मृति वेंडर मार्केट की तीसरी मंजिल में शॉप नंबर 16 एवं 17 में ‘सोनचिरैया आउटलेट’ का शुभारंभ किया गया। इस आउटलेट में डे एनयूएलएम योजना तहत राज्यभर के 50 नगर निकायों की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के द्वारा तैयार हस्तकरघा व हथकरघा समेत अन्य दर्जनों उत्पादों की बिक्री होगी। ये आउटलेट नगरीय प्रशासन निदेशालय (डीएमए) की निदेशक विजया जाधव के नेतृत्व में शुरू किया गया है। जल्द ही यहां ‘सोनचिरैया ब्रांड’ के सभी उत्पादों की विधिवत बिक्री शुरू हो जाएगी। जहां आम लोग आकर अपने मनपसंद वस्तुओं की किफायती दर पर खरीदारी कर सकेंगे।

झारखंड सरकार द्वारा इसी साल तीज पर्व के पावन अवसर पर ‘सोनचिरैया ब्रांड’ के तहत ‘सोनचिरैया गुझिया’ को पहले उत्पाद के रूप में लांच किया गया था। नगरीय प्रशासन निदेशालय की निदेशक विजया जाधव के निर्देशन में विभिन्न महिला समूहों द्वारा तैयार ‘सोनचिरैया गुजिया’ न सिर्फ राजधानी रांची के बाजारों में, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी अपनी विशेष शुद्धता और स्वाद के लिए मशहूर हुई। ‘सोनचिरैया आउटलेट’ के माध्यम से जल्द ही जैविक और शुद्ध हस्तशिल्प वस्तुएं व हथकरघा परिधान, जूट व बांस उत्पाद, कृत्रिम आभूषण, झारखंडी खाद्य व्यंजन और दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले अन्य उपयोगी दर्जनों उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे ।

chat bot
आपका साथी